Wednesday, February 21, 2024
featured

नमक और चीनी के ज्यादा सेवन से खराब होती है स्किन

SI News Today

हम सभी ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहते हैं। इस चाहत को पूरा करने के लिए स्किन को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है, इसके लिए सिर्फ केमिकल प्रोडक्ट्स ही नहीं हमारा खान-पान भी बहुत मायने रखता है। हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे चेहरे और स्कीन पर दिखता है। कुछ फूड प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानते हैं वो कौन से फूड प्रोडक्ट्स हैं, जिनका असर हमारी स्किन पर पड़ता है-

नमक- ज्यादा नमक चेहरे पर सूजन ला सकता है। हमारे आंखों के आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है ज्यादा नमक खाने से उन पर सूजन आ जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में 500 मि. ग्राम सोडियम काफी होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स- हमने हमेशा से मिल्क यानी डेयरी प्रोडक्ट्स के फायदे सुने हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने के नुकसान भी हैं। इनकी वजह से आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। इसके अलावा इससे आपके चेहरे पर ब्लेकहेड्स, धब्बे, झुरियां भी पड़ सकती हैं।

शूगर- चीनी सिर्फ कैलोरीज ही नहीं बढ़ाती बल्कि आपकी स्किन के टेक्सचर को भी प्रभावित करती है। शूगर के कई साइड इफेक्ट्स हैं जैसे माथे और आंखों के नीचे झुरियां, एक्ने, धब्बे पड़ जाते हैं। इसके अलावा इससे स्किन पतली भी हो जाती है। सबसे ज्यादा स्किन को पीला करने के पीछे की वजह भी शूगर ही है। स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए आपको शूगर की मात्रा का खास ख्याल रखना होगा।

एल्कोहल- शराब का असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है। ज्यादा शराब का सेवन करने पर आपके चेहरे पर सूजन आ जाता है और स्किन पर झुरियां पड़ जाती हैं। इसलिए शराब का सेवन करते वक्त भी अपनी स्किन का ख्याल दिमाग में जरूर लेकर आएं।

हेल्दी खाना- अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें। ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन को भी स्वस्थ रखता है। आपको कम मसाले और तेल वाले खाने का सेवन करना चाहिए। साथ ही फ्रूट्स और ज्यूस का इस्तेमाल करें।

SI News Today

Leave a Reply