Friday, July 26, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

पत्थरबाजों पर ‘AK-47’ से बरसाई जाएंगी ये गोलियां…

SI News Today

मेरठ: CRPF ने कश्मीर घाटी में सड़कों पर होने वाले प्रदर्शनों और पत्थरबाजों से निपटने के लिए नई विकसित की हैं. पत्थरबाजों पर प्लास्टिक की गोलियां बरसाई जाएंगी. इन गोलियों को AK-47 से भी फायर किया जा सकता है. CRPF ने प्लास्टिक की 21 हजार गोलियां कश्मीर भेजी हैं. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित और पुणे की आयुध फैक्ट्री में निर्मित इन गोलियों को एके श्रृंखला की राइफलों में भरा जा सकता है और ये विवादों में रहीं पैलेट गोलियों का विकल्प होंगी.

‘कम घातक हैं प्लास्टिक की गोलियां’
CRPF के महानिदेशक आर आर भटनागर ने कहा, ‘‘परीक्षणों में पता चला है कि ये प्लास्टिक की गोलियां कम घातक हैं. इससे भीड़ नियंत्रण के लिए प्रयुक्त पैलेट गनों और अन्य गैर घातक हथियारों पर हमारी निर्भरता कम होगी.’’ उन्होंने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने और घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए बल द्वारा प्रयोग की जाने वाली ये सबसे नई प्रकार की कम घातक गोलियां हैं.

डीजी ने कहा,‘‘हमारी सभी इकाइयों को वितरण के लिए हाल में करीब 21 हजार गोलियां भेजी गई हैं.’’ जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से लड़ने तथा कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए तैनात सीआरपीएफ ने प्लास्टिक की गोलियों का आर्डर दिया था ताकि जवान धातु से बनी घातक गोलियों की जगह नई प्लास्टिक गोलियां अपने पास रख सकें.

भटनागर ने कहा कि एके श्रृंखला की दोनों राइफलों 47 और 56 का सीआरपीएफ द्वारा कश्मीर घाटी में प्रयोग किया जा रहा है. गोलियों को इस तरह से बनाया गया है कि वे इन राइफलों में फिट हो सकें.

SI News Today

Leave a Reply