Friday, March 1, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

पाक सेना ने एलओसी पार से की फायरिंग, एक जवान शहीद…

SI News Today

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तानी बलों ने मंगलवार को नियंत्रण रेखा पार से गोलीबारी करके संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसमें एक जवान शहीद हो गया। एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को करीब 12 बजकर 50 मिनट पर कृष्णा घाटी सेक्टर में भारतीय सेना की चौकियों पर बिना उकसावे के गोलीबारी शुरू की। भारतीय सेना ने इसका मजबूती से और प्रभावशाली तरीके से करारा जवाब दिया।’ उन्होंने कहा कि इसी गोलीबारी में, नायक महेंद्र चेमजंग गंभीर रूप से घायल हो गये और उन्होंने दम तोड़ दिया।

प्रवक्ता ने कहा कि चेमजंग (35) नेपाल के चिंलिगडिन के रहने वाले हैं और उनके परिवार में उनकी पत्नी नयन काला चेमजंग और एक बेटा है। उन्होंने कहा कि चेमजंग बहादुर और परिपवक्व सैनिक थे। राष्ट्र उनके बलिदान तथा कर्तव्यनिष्ठा के लिए उनका हमेशा आभारी रहेगा। पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी में कल दो नाबालिगों की मौत हुई थी और 12 आम लोग घायल हुए थे।

बता दें, उच्च सुरक्षा वाले श्रीनगर हवाईअड्डे के पास बीएसएफ के एक शिविर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के हमले की कोशिश को सुरक्षाबलों ने मंगलवार को विफल कर दिया था। सुरक्षाबलों की कार्रवाई में तीन आतंकवादी मारे गए और बल का एक सहायक सब इंस्पेक्टर भी शहीद हो गया। राज्य के पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने बताया कि बीएसएफ शिविर में घुसे तीन आतंकवादी ‘मार गिराए।’ उन्होंने कहा, ‘हम विस्फोटक लगाने की आशंकाओं के चलते परिसर के भीतर तलाशी अभियान चला रहे हैं।’ घटनाक्रम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि पहले से ही खुफिया सूचना थी कि जैश-ए-मोहम्मद का आतंकवादी शहर में फिदाई दस्ता लेकर आया है। आतंकवादी की पहचान ‘नूरा त्राली’ के रूप में हुई है।

बाद में, पुलिस महानिरीक्षक (कश्मीर क्षेत्र) मुनीर खान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आतंकवादी संगठन के नेटवर्क की पहचान कर ली गई थी लेकिन उन्होंने इस संबंध में और जानकारी नहीं दी। खान से जब पूछा गया कि क्या इस हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है तो उन्होंने कहा, ‘ऐसे हमले केवल इसी संगठन ने किए हैं।’ हवाईअड्डे से लगे गोगोलैंड में बीएसएफ बटालियन के मुख्यालय में तीन आतंकवादियों के हमले में सहायक सब इंस्पेक्टर बी के यादव शहीद हो गए और तीन बीएसएफ जवान घायल हो गए।

SI News Today

Leave a Reply