Friday, January 27, 2023
featured

पाना चाहते हैं पिंपल से छुटकारा, तो इन आदतों से रहें दूर

SI News Today

पिंपल आज के दौर की सबसे आम समस्‍या है, जिससे हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान है. पिंपल ने केवल आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगाते हैं बल्कि आपकी पर्सनालिटी की भी इफेक्‍ट करते हैं. चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी जेसे के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं. आइए जानते हैं अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी से मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में:

– अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें.

– अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं, दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है. अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं.

– स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें.

– कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है. बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है, इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं.

– अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें. पोषक तत्वों से भरपूर फलों व सब्जियों का सेवन करें.

SI News Today

Leave a Reply