Friday, May 24, 2024
featured

पाना है बालों की खोई चमक तो अपनाएं ये घरेलु टिप्स

SI News Today

बालो से संबधित कई परेशानियां आज के दौर में सामान्य है। कुछ लड़कियां बाल झड़ने से, सफेद होने, बालो के रुखेपन से तो बालो के ग्रे होने से तो, कई बालो की चमक खोने जैसी परेशानियों से परेशान घिरी रहती है। इनसबके पिछे आज की बिगड़ती लाइफस्टाइल के साथ ही आपके द्दारा ग्रहण किया जाने वाले खाद्दय पदार्थ भी जिम्मेदार होते है। जिसके कारण बालो से सबंधित अनेक समस्याएं उत्पन्न होती है। बालो की चमक जाना भी उन्हीं समस्याओं में से है।

लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐसे घरेलु उपाए है जिनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते है।

बालों में लाए चमक

चावल बनाते समय जिस पानी में चावल को उबाला जाता है, उस पानी को फेंकने के बजाय अपने बालो के लिए इस्तेमाल करें। बालो को चमकाने के लिए चावल बेहद अच्छा और असरकारक साबित होगा।  उसे फेकिंए नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल आप अपनें बालों को चमकानें में कर सकते है। लेकिन किन तरीको से तो आइए जानते है।

कैसे करे चावल का उपयोग बालो के लिए

चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक भी लाने का काम करता है। बालों को अधिक पोषण देने के लिए इसमें रोज़मैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे एसेंसिअल ऑयल्स मिलाएं और इसका इस्तेमाल करें।

बालों को करे स्ट्रेट

बालो को प्राकृतिक रुप से स्ट्रेट करें। इसके लिए आप इसलिए अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बनी रहे और आपके बालों का टूटना कम हो जाए।

डैमैज्ड बालों के लिए वरदान से कम नहीं

हेयर स्ट्रेटनर और केमिकल्स के कारण बाल हुए डैमेज को ठीक करनें में चावल किसी जादूई दवा से कम नहीं। शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें. 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से बालों को धो लें।

SI News Today

Leave a Reply