Sunday, February 5, 2023
featured

पान एक फायदे अनेक, जानिए इससे होने वाले कई लाभ

SI News Today

आज तक आपने सुना होगा कि खाने के बाद पान खाने से खाना हजम होता है और वो माउथफ्रेशनर का भी काम करता है। क्‍या आप जानते हैं पान के पत्‍तों से आपकी सुंदरता की भी हिफाजत होती है। नहीं ना तो चलिए हम बताते हैं पान के पत्‍तों से से होने वाले कुछ अनजाने लाभ के बारे में।

पान चबायें मुंह की बदबू भगायें
ये तो सभी जानते हैं कि पान एक अच्‍छा माउथ फ्रेशनर है, पर अगर आप पान खाने के शौकीन नहीं हैं तो सादे पत्‍तों को चबा कर थूक दें। इससे भी आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जायेगी और लोगों से बात करते समय कान्‍फीडेंट महसूस करेंगे।

मुहासों से मुक्‍ति
पान के चार पांच पत्‍तों को करीब डेढ़ ग्‍लास पानी में उबाल लें, और तब तक उबालें जब तक पानी घट कर आधे से भी कम रह जाये। ठंडा होने पर इस पानी को कॉटन की मदद से चेहरे को साफ पानी से धो कर दिन में दो बार लगायें। इससे मुहांसे गायब हो जाते हैं।

पसीने की बदबू से आजादी
पान के पत्‍तों को उबाल कर तैयार हुए पानी की चार पांच ड्रॉप नहाने के पानी में मिला कर नहाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाता है।

स्‍किन एलर्जी से छुटकारा
अगर आपकी त्‍वचा पर कोई एलर्जी हो गयी है तो इफेक्‍टेड एरिया में पान के रस को अच्‍छी तरह लगायें और इसकी चार पांच बूंदें पानी में मिला कर उससे नहायें एलर्जी दूर हो जायेगी।

नहीं झड़ेंगे बाल
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो पान के पत्‍ते को पीस कर नारियल के तेल में मिला लें और उससे सिर पर मालिश करें। एक डेढ़ घंटे के बाद सर धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। धीरे धीरे बाल गिरना कम हो कर झड़ने बंद हो जायेंगे।

SI News Today

Leave a Reply