Thursday, February 22, 2024
featured

प्राकृतिक नुस्खे हैं डैंड्रफ का सही इलाज, जानिए इनके फायदे…

SI News Today

बालों में डैंड्रफ की वजह से कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं। बाल कमजोर हो जाते हैं, टूटने लगते हैं, सिर में खुजली होती है आदि। ये परेशानियां न सिर्फ आपको तकलीफ देती हैं बल्कि कई बार इनकी वजह से लोगों के बीच आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है। बाजार में कई तरह के एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं।

इन्हें बनाने में प्रयोग किए जाने वाले केमिकल्स हमारे बालों को काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में इस समस्या के निदान के तौर पर प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग करने पर आपको बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपको बालों को मजबूती और खूबसूरती भी मिलेगी।

नीम के प्रयोग से – नीम बैक्टीरिया रोधी बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। यह बालों में से डैंड्रफ को हटाने में अहम भूमिका निभाता है। आधा कप नीम के जूस, नारियल का दूध और चुकंदर का जूस तथा एक चम्मच नारियल का तेल आपस में मिलाकर इससे खोपड़ियों पर मसाज करें। बीस मिनट बाद बालों को हर्बल शैंपू और कंडीशनर से धो लें। एक हफ्ते तक लगातार इस नुस्खे को बालों पर लगाएं। जल्द ही डैंड्रफ से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा।

मेथी के प्रयोग से – यह नुस्खा बनाने के लिए आपको दो चम्मच मेथी के बीज, एक पानी और एक कप सेब के सिरके की जरूरत पड़ेगी। मेथी को रातभर भिगोकर रख लीजिए। सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लीजिए। इसमें सेब के सिरके को मिला लीजिए और इस मिश्रण को बालों में लगाइए। आधे घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें। इससे सिर की खुजली भी दूर हो जाती है।

रीठा के प्रयोग से – इसके लिए आपको 10-15 रीठा, एक चम्मच आंवला पाउडर या जूस और दो से तीन कप पानी की जरूरत है। रीठा को रात भर भिगोकर रखें। सुबह उसे पीसकर पानी के साथ उबाल लें। अब इसमें आंवला जूस को मिलाकर पेस्ट बना लें। स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब पानी से धो लें।

नींबू के प्रयोग से – इसके लिए आपको चार नींबू की जरूरत है। नींबू को दो टुकड़ों में काटकर स्कैल्प पर रगड़ें और 10-15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। लगातार एक हफ्ते तक ऐसा ही करें। जल्द ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply