Thursday, April 11, 2024
featured

बाहुबली 2 के बाद अब आमिर खान की दंगल बनी 1000 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय फिल्म

SI News Today

पिछले साल क्रिसमस के मौके पर आमिर खान की दंगल रिलीज हुई थी। बिजनेस के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाया था। वहीं दुनियाभर के कलेक्शन की बात की जाए तो फिल्म रुकती हुई नजर नहीं आ रही है। एक बार फिर से अपने रिकॉर्ड के जरिए फिल्म ने सभी को चौंका दिया है। एसएस राजामौली की फिल्म ने दुनियाभर में 1000 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म का रिकॉर्ड अपने नाम किया वहीं दंगल भी इस मुकाम तक पहुंच गई है। चीना बॉक्स ऑफिस पर मिल रहे अच्छे रिस्पॉन्स की वजह से दंगल ने भी 1000 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। बाहुबली ने भारत में 800 करोड़ जबकि विदेश से 200 करोड़ रुपए की कमाई की है। प्रभासे के बाद आमिर की फिल्म 1000 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय फिल्म बन गई है।

बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार दंगल ने भारतीय बॉक्स ऑफिस से 511 करोड़ रुपए की और ओवरसीज से 205 करोड़ रुपए कमाए हैं। इसके साथ ही दंगल का पूरा कलेक्शन 716 करोड़ रुपए का हो गया है। ताइवान से फिल्म ने 11 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। जिसे मिलाकर कलेक्शन 726 करोड़ हो गया है। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार चीनी बॉक्स ऑफिस से दंगल की कमाई को मिला लिया जाए तो फिल्म का कुल कलेक्शन 1026 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। 5 मई को चीनी बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई फिल्म को चीनी दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं। 9 वें दिन फिल्म की कमाई लगभग 300 करोड़ पर पहुंच गई है।

‘दंगल’ ने पहले ही आमिर की ही फिल्म ‘पीके’ का रिकार्ड तोड़ दिया है, जिसने चीन में 100 करोड़ रुपये कमाए थे। चीन को अभी भी एक पितृसत्तात्मक समाज माना जाता है, लेकिन ‘दंगल’ के साथ लोग जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। ‘दंगल’ एक ऐसे पहलवान की कहानी है जो तमाम बाधाओं से लड़कर अपनी दो बेटियों को विश्वस्तर की पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित करता है।

आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं। चीनी दर्शक दक्षिण कोरिया के कलाकारों के भी प्रशंसक हैं। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि आमिर खान के एक प्रशंसक 29 वर्षीय वु क्यूआन ने कहा, “उन्होंने (आमिर ने) अपने काम के जरिए जो मुद्दे उठाए हैं, वे सभी चीन में भी मौजूद हैं, लेकिन किसी भी चीन के व्यक्ति ने अभी तक इस तरह की फिल्में नहीं बनाईं।”

SI News Today

Leave a Reply