Saturday, April 13, 2024
featured

बॉलीवुड गायक सुरेश वाडकर ने ठुकरा दिया था माधुरी दीक्षित का रिश्ता

SI News Today

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा माधुरी दीक्षित 90 के दशक की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होने बॉलीवुड को ‘तेजाब’, ‘दिल’, ‘हम आपके है कौन’ सहित कई बड़ी और हिट फिल्में दी हैं। माधुरी ने बॉलीवुड में अपने अभिनय और अपने नृत्य के बल पर अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है। उन्हे उनके बेहतरीन अभिनय के लिए चार बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और एक बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा उन्हे भारत सरकार के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्मश्री’ से भी सम्मानित किया गया है। अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत से पहले माधुरी के माता-पिता ने उनकी शादी सिंगर सुरेश वाडकर से तय कर दी थी। बाद में सुरेश के शादी से इनकार कर दिए जाने की वजह से यह शादी नहीं हो पाई।

1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से अपने बॉलीवुड कैरियर का आगाज करने वाली माधुरी के माता-पिता उनके फिल्मों में जाने के सख्त खिलाफ थे। उनका मानना था कि माधुरी को शादी कर अपना घर बसा लेना चाहिए लेकिन माधुरी पर फिल्मों में अभिनय करने का धुन सवार था। जिन दिनों माधुरी अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत करने की सोच रहीं थी उन्ही दिनों उनके पिता ने उनकी शादी के लिए लड़का ढूंढना शुरु कर दिया। उनकी तलाश खत्म हुई बॉलीवुड में अपनी गायकी के दम पर मुकाम तलाश रहे सुरेश वाडकर पर। माधुरी से रिश्ते के लिए उन्होने सुरेश के पास माधुरी की एक तस्वीर भेजी। उस तस्वीर को देखकर सुरेश ने माधुरी से रिश्ते को मना कर दिया। उनका कहना था कि माधुरी बहुत दुबली-पतली हैं। सुरेश के इंकार से माधुरी के माता-पिता बहुत निराश हुए जबकि माधुरी को इससे बहुत खुशी हुई क्योंकि इसके बाद उन्हे फिल्मों में काम करने की इजाजत मिल गई। बॉलीवुड में सफल होने के बाद उन्होने डॉ श्रीराम नेने से शादी कर ली।अभी उनके दो बच्चे हैं।

माधुरी ने यूं तो राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म अबोध से बॉलीवुड में कदम रखा था लेकिन उन्हें सफलता मिली थी अनिल कपूर अभिनीत फिल्म ‘तेजाब’ से। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गया गाना ‘एक दो तीन’ उनका आइकॉनिक सांग बन गया। इसके बाद माधुरी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होनें उस दौर के मशहूर अभिनेता अनिल कपूर के साथ तकरीबन 20 फिल्मों में काम किया। माधुरी को सबसे बड़ी सफलता मिली सलमान खान अभिनीत राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ में जिसने उस दैर में सफलता के नए कीर्तिमान बनाए थे। माधुरी ने इसके अलावा ‘त्रिदेव’, ‘राम लखन’, ‘हम तुम्हारे हैं सनम’, ‘दिल तो पागल है’, ‘देवदास’,’आजा नच ले’,’ गुलाबी गैंग’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अभिनय किया है। माधुरी छोटे पर्दे पर कई रिएलिटी शो में बतौर जज भी नजर आ चुकी हैं। फिलहाल वह अपनी एक ऑनलाइन डांस अकेडमी चला रही हैं।

SI News Today

Leave a Reply