Tuesday, April 16, 2024
featured

बॉलीवुड स्टार जो नहीं है 12वीं कक्षा भी पास, लेकिन एक्टिंग में​ है​ इनका जलवा

SI News Today

बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर्स और एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। लेकिन, यह बात आपको हैरान कर सकती हैं कि इनमें से कई ऐसे हैं जो अपनी 12वीं की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए। इन स्टार्स के अपनी पढ़ाई छोड़ने की वजहें भी अलग-अलग रही हैं। कुछ की तो मजबूरी थी कि वह चाहकर भी अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सके। वहीं, कुछ ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनका पढ़ाई में मन नहीं लगा और एक्टिंग का दामन पकड़ लिया। कुछ एक्ट्रेस को तो उनके घर वालों ने एक्टिंग में करियर बनाने की इजाजत ही नहीं दी। ऐसे में वे अपने घर वालों से ही बगावत कर बैंठी।

कुछ को मुंबई में कई सालों के जबरदस्त संघर्ष के बाद बॉलीवुड में काम मिलना शुरू हुआ। तो कुछ ऐसे हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में हीरो बनने से पहले एक्टिंग सिखी और जिम में पसीना बहाकर अपना वजन कम किया। कुछ एक्ट्रेस के बारे में कहा जाता है कि शूटिंग पूरा करने के बाद, उन्होंने अपनी पढ़ाई दोबारा शुरू की। फिर भी वे अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं। इसके बाद एक्टिंग में करियर बनाने निकल पड़ी। हम आपको कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में बता रहे हैं।

कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ की कुल सात बहनें हैं और एक बड़ा भाई है। इनका जन्म हांगकांग में हुआ था। कैटरीना के माता-पिता का तलाक हो जाने के बाद इनकी मां ने इनकी देखभाल की। तलाक के बाद उनकी मां को दूसरी जगह घर शिफ्ट करना पड़ा था। कैटरीना ने 14 साल की उम्र में ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। इन्हीं सब वजहों के चलते कैटरीना की स्कूली पढ़ाई भी ठीक से नहीं हो पाई।

कंगना रनौत

कंगना रनौत 12वीं के एक्जाम में केमिस्ट्री सब्जेक्ट में फेल हो गई थीं। कंगना ने एआईपीएमटी की तैयारी भी की, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ मॉडलिंग करने का मन बनाया। उनके घर वाले इस बात के लिए तैयार नहीं थे कि उनकी बेटी मॉडलिंग वगरैह करे। कंगना ने घर वालों से बगावत कर, मॉडलिंग करने दिल्ली चली आईं। मॉडलिंग में भी उनका बहुत मन नहीं लगा। इसके बाद उन्होंने थिएटर करना शुरू कर दिया। कंगना को एक्टिंग में मजा आने लगा। अपने सपने को साकार करने के लिए वह मायानगरी मुंबई चली आईं। मुंबई में कई सालों के जबरदस्त संघर्ष के बाद बॉलीवुड में उन्हें काम मिलने शुरू हुए। आज कंगना के लिए यह कहने की जरूरत नहीं है कि वह अपने दम पर किसी भी फिल्म के हिट कराने का माद्दा रखती हैं।

अर्जून कपूर

अर्जून कपूर भी 12वीं फेल हैं। एक बार 12वीं में फेल होने के बाद फिर उन्होंने स्कूली पढ़ाई से नाता ही तोड़ लिया। अर्जून ने तय कर लिया कि उन्हें बॉलीवुड फिल्मों का हीरो बनना है। आपको पता होगा कि अर्जून के पिता बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर हैं। इस वजह से अर्जून को फिल्मों में बतौर हीरो एंट्री तो आसानी से मिल जाती लेकिन समस्या यह थी कि वह उस समय बहुत मोटे थे। कहा जाता है कि अर्जून एक समय 140 किलोग्राम के थे। बॉलीवुड में हीरो बनने से पहले अर्जून ने एक्टिंग सिखी और अपना जिम में पसीना बहाकर वजन कम किया। आज अर्जून कपूर उन बॉलीवुड एक्टर्स में से एक हैं, जिनकी गर्ल फैंस की तादात काफी है।

काजोल

काजोल उस समय अपनी स्कूली पढ़ाई में बिजी थीं, जब उन्हें बॉलीवुड में पहली बार काम करने को मिला। 16 वर्षीय काजोल को यह ऑफर राहुल रावैल ने अपनी फिल्म ‘बेखुदी’ के लिए दिया था। काजोल ने इसे स्वीकार लिया और फिल्म में शानदार काम किया। कहा जाता है कि शूटिंग पूरा करने के बाद, उन्होंने अपनी पढ़ाई दोबारा शुरू की। हांलाकि कालोज अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं और एक्टिंग में करियर बनाने निकल पड़ीं।

करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर ने अपनी पढ़ाई छठीं क्लास में ही छोड़ दी। करिश्मा ने एक्टिंग में करियर बनाने का फैसला किया। फिल्मी परिवार में पैदा होने की वजह से बहुत जल्द ही उन्हें काम भी मिलने शुरू हो गए। करिश्मा जब 17 साल की थीं, तभी उन्हें फिल्मी ‘प्रेम कैदी’ में लीड रोल करने को मिला। फिल्म सफल रही और कालोज ने अपनी पहचान भी बना ली। इसके बाद 90 के दशक में करिश्मा की कई सुपरहिट फिल्में आईं।

SI News Today

Leave a Reply