Sunday, February 5, 2023
featured

मैक्सवेल ने टेस्ट क्रिकेट का पहला शतक लगाया और बनाया ये रिकॉर्ड

SI News Today

भारत के खिलाफ रांची के खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को 104 रनों की शतकीय पारी खेलने वाले ग्लैन मैक्सवेल खेल के तीनों प्रारूप में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल से पहले यह कारनामा हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन ने किया था.

मैक्सवेल का यह टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक है. इससे पहले वह एकदिवसीय और टी-20 में शतक जमा चुक हैं. मैक्सवेल ने यह शतक तकरीबन तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करते हुए लगाया. उन्होंने अहम समय पर कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 178) के साथ पांचवें विकेट के लिए 191 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. इन दोनों की शतकीय पारी के दम पर ही ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 451 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा.

मैक्सवेल ने अपनी इस शतकीय पारी में 185 गेदों का सामना करते हुए नौ चौके तथा दो छक्के लगाए. मैक्सवेल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाया है. इस सूची में तीन भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. भारत की तरफ से सुरेश रैना, रोहित शर्मा और इसी मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले लोकेश राहुल यह कारनामा कर चुके हैं.

इनके अलावा इस सूची में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, महेला जयावर्धने, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम और मार्टिन गुप्टिल, बांग्लादेश के तमीम इकबाल, पाकिस्तान के अहमद शहजाद, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस जैसे नाम शामिल हैं.

टेस्ट टीम में वापसी कर खुश हैं मैक्सवेल 

तकरीबन तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे आस्टेलियाई हरफनमौला खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल ने कहा है कि उनकी कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी ने मेहमानों को भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 451 रन बनाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में स्मिथ और मैक्सवेल के बीच हुई पांचवें विकेट के लिए 191 रनों की साझेदारी का अहम योगदान रहा. स्मिथ 178 रन बनाकर नाबाद लौटे तो मैक्सवेल ने 104 रनों का योगदान दिया.

दिन का खेल खत्म होने के बाद मैक्सवेल ने कहा, “टेस्ट टीम में वापसी करते हुए अच्छा लग रहा है. स्मिथ के साथ हुई उस साझेदारी से हम मजबूत स्थिति में पहुंच गए हैं. उनका मेरा ऊपर भरोसा जताना और इस तरह की पारी खेलने शानदार रहा.”

अपने चिर-परिचित आक्रामक अंदाज के विपरीत मैक्सवेल ने इस मैच में संयम और धैर्य के साथ शतकीय पारी को अंजाम दिया. उन्होंने कहा, “मैं विकेट पर काफी सहज महसूस कर रहा था. मैं इसी चीज पर काम कर रहा था लेकिन हमें एक बार फिर अनुशासन के साथ खेलना होगा. हमें गेंद को रिवर्स स्विंग कराना होगा.”

SI News Today

Leave a Reply