Friday, February 23, 2024
featured

ये आसान घरेलू उपाय दिलाएंगे सिर की खुजली से छुटकारा, जानिए…

SI News Today

सिर में खुजली की वजह से आपको कहीं भी शर्मिंदा होना पड़ सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि खुजली की वजह से सिर की त्वचा में लाल फफोले भी पड़ जाते हैं। ऐसे में खुजली से बचने के उपाय करना बहुत जरूरी है। ऐसा सिर की साफ-सफाई नहीं रखने से, बालों में गंदगी बढ़ जाने की वजह से, डैंड्रफ की वजह से या फिर सिर में जुएं पड़ जाने की वजह से भी हो सकता है। सिर की त्वचा अगर रूखी हो जाए तब भी सिर खुजलाने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है और खुजली के उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन तरीकों को जरूर आजमाइए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

नींबू का इस्तेमाल – नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो सिर की त्वचा की सफाई करता है। जब सिर की त्वचा पूरी तरह से साफ -सुथरी रहती है तो खुजली की समस्या नहीं रहती। इसके लिए नींबू के जूस को सिर में लगा लीजिए और बाद में पानी से धो लीजिए। इससे सिर की खुजली से जल्द राहत मिल जाएगी।

प्याज का इस्तेमाल – प्याज सिर्फ आपके भोजन को स्वादिष्ट ही नहीं बनाता बल्कि यह आपके सिर की खुजली को जड़ से मिटाने में भी मददगार है। इसके लिए आप प्याज को थोड़े से पानी के साथ मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाइए और बाद में हर्बल शैंपू की मदद से बाल धो लीजिए।

कपूर का इस्तेमाल – कपूर सिर की खुजली दूर करने का सबसे कारगर तरीका है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आप कपूर को ठीक से पीस लीजिए। अब इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर खोपड़ियों पर मसाज करिए। ऐसा करने से आपको सिर की खुजली से जल्दी राहत मिल जाएगी।

दही का इस्तेमाल – दही की तासीर ठंडी होती है। जब आप अपने बालों में दही लगाएंगे तो इससे आपके सिर को काफी ठंडक मिलेगी। इसके अलावा यह आपके बालों को डैंड्रफ से मुक्त और चमकदार बनाता है। खुजली से राहत पाने के लिए दही को बालों में लगाइए और कुछ देर बाद हर्बल शैंपू से धो लीजिए।

SI News Today

Leave a Reply