Friday, February 23, 2024
featured

रोज पिएंगे गर्म पानी तो वजन जल्दी हो जाएगा कम…

SI News Today

प्यास लगने पर हम अक्सर ठंडे पानी की तलाश में रहते हैं। ठंडा पानी पीने से प्यास तो पूरी तरह बुझ जाती है लेकिन इसके कई तरह के नुकसान बाद में दिखाई पड़ते हैं। आयुर्वेद की मानें तो ठंडा पानी पीना हमारी सेहत के लिए सही नहीं होता इसलिए हमें इससे परहेज करना चाहिए। खाना खाते समय ठंडे पानी का सेवन पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है। इससे अपच की समस्या हो जाती है। ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं जिससे शरीर को ऊर्जी प्रदान करने वाले तत्व कमजोर पड़ जाते हैं।

इसके विपरीत गर्म पानी का सेवन हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कफ दोष से होने वाली सभी समस्याओं के लिए गर्म पानी काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में एकत्र चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा भी गर्म पानी पीने के कई सारे फायदे होते हैं।

पाचन तंत्र बेहतर बनाता है – खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत जरूर डाल लें। ऐसा करने से खाना न सिर्फ जल्दी पच जाता है बल्कि पेट भी हल्का बना रहता है। गैस की समस्या में यह काफी राहत देने वाला होता है।

ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है – शरीर की सेहत खून के बेहतर प्रवाह पर भी निर्भर करता है। शरीर के हर हिस्से में आवश्यक मात्रा में रक्त न पहुंचने से भी तमाम तरह की समस्याएं जन्म लेती हैं। ऐसे में अगर आपको अपना रक्त प्रवाह दुरूस्त रखना है तो गर्म पानी पीने की आदत डाल लें।

शरीर को डिटॉक्स करता है – गर्म पानी पीने से शरीर की सारी अशुद्धियां बाहर हो जाती हैं। जब हम गर्म पानी पीते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे पसीना आता है और इससे शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर हो जाते हैं।

वजन कम करने में मदद करता है – वजन कम करने की इच्छा है या फिर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है तो इससे निपटने में गर्म पानी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं। बहुत जल्द इसका असर दिखाई देने लगेगा। अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।

बालों को चमकदार बनाता है – गर्म पानी पीकर आप अपने बालों की भी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। रोज गर्म पानी पीने से आपके बाल चमकदार बनते हैं और तेजी से बढ़ने भी लगते हैं। इसके अलावा आपकी त्वचा के लिए भी यह काफी फायदेमंद होते हैं।

SI News Today

Leave a Reply