Saturday, March 2, 2024
featured

वक्त के साथ कहीं खो गए छोटे पर्दे के ये बड़े सितारे

SI News Today

21वीं सदी के दूसरे दशक का आधा वक्त बीत चुका है और इस समयांतराल में भारतीय टेलीविजन ने पर्याप्त प्रगति की है। आज नई-नई तकनीकों की मदद से टीवी पर बेहतरीन सीरियल्स, रियलिटी शोज प्रसारित हो रहे हैं। लेकिन इसी इंडियन टीवी के इतिहास में एक दौर ऐसा भी थी जब तकनीकों नें इतना विकास नहीं किया था। 90 के दशक का दौर याद कीजिए। यह दौर इंडियन टेलीविजन का सबसे शानदार वक्त था। इस दौर में अनेक ऐसे टीवी सीरियल्स और रियलिटी शोज बने जो आज भी दर्शकों के दिलों में उसी ताजगी के साथ जिंदा हैं।

आख़िर एक शो की सफलता का प्रमुख कारण क्या है, किसी भी कार्यक्रम को अगर लोग पसंद करते हैं तो उसके पीछे तीन मुख्य कारण होते हैं – कहानी, निर्देशन और अभिनेता। और 90 का दशक तो एक से एक बेहतरीन अभिनेताओं से भरा पड़ा था। उनमें से कुछ ने सफल होने के बाद आगे चलकर बॉलीवुड का रास्ता पकड़ लिया तो कुछ टीवी के लिए ही पूरी तरह से समर्पित हो गए। 90 के दशक के उन अभिनेताओं में कुछ ऐसे भी रहे जिनके स्टारडम की चमक बीतते वक्त के साथ लोगों की याद्दाश्त से उड़ती चली गई। यहाँ हम आपको 90 के दशक के ऐसे 16 अभिनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप लगभग भूल चुके हैं-

1. अनुपम भट्टाचार्या
एक्टर अनुपम भट्टाचार्या ज़ीटीवी के एक धारावाहिक ‘वो’ के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा अनुपम सहारा वन चैनल के लोकप्रिय धारावाहिक ‘वो रहने वाली महलों की’ और ‘विरासत’ में दिखाई दिये थे।

2. जॉय सेनगुप्ता
2013 में आई बॉलीवुड मूवी ‘भोपालःअ प्रेयर फॉर रेन’ में नजर आए जॉय सेनगुप्ता को ‘मिस्टर गायब’ के अदृश्य जासूस के लिए जाना जाता है।

3. सलिल अंकोला
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर से एक्टर बने सलिल अंकोला टीवी शो ‘कोरा कागज’ और ‘विक्राल और गब्राल’ के लिए याद किए जाते हैं।

4.विनोद सहरावत
विनोद सहरावत टीवी शो ‘एक्शन का अनलिमिटेड जोश’ में सलिल अंकोला के साथ काम किया है। इसके अलावा विनोद लोकप्रिय टीवी गेम शो ‘ब्लफमास्टर’ के एंकर के तौर पर भी याद किए जाते हैं।

5. किरण कुमार
किरण कुमार बॉलीवुड फिल्मों में यदा – कदा दिख जाते हैं। ‘वारिस’ ‘विरासत ज़मीन से आसमान तक’ और ‘गृहस्ती’ में निभाए गए किरदारों के लिए जाने जाते हैं।

6. सुदेश बेरी
‘सुराग़ – द क्लू’ नई और पुरानी दोनों ‘महाभारत’ में काम करने वाले सुदेश बेरी को कौन भूल सकता है। सुदेश ने बॉलीवुड फिल्म ‘बॉर्डर’ में भी अभिनय किया था।

7. एली खान
टीवी सीरियल ‘सात परदों में’ के जाने-माने अभिनेता एली खान एक टेलीविजन रियलिटी शो ‘फूडिस्तान’ के होस्ट भी रह चुके हैं।

8. राहुल भट्ट
राहुल भट्ट हालाँकि फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप की फिल्म ‘अग्ली’ में एक महत्वपूर्ण किरदार में हैं लेकिन फिर भी उन्हे टीवी सीरियल ‘हिना’ में उनके अभिनय के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

9. वक़ार शेख़
वक़ार भी टीवी सीरियल ‘हिना’ के अपने किरदार अकरम के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा उन्होने टीवी सीरियल ‘जुस्तजू’ और ‘वो रहने वाली महलों की’ में भी काम किया है।

10. सुधांशु पांडे
मॉडलिंग से टीवी एक्टर, टीवी एक्टर से ब्वॉय बैंड सिंगर और फिर फिल्म एक्टर बने सुधांशु पांडे आजकल फिल्मों में काफी सक्रिय हैं।

11. करण ओबेरॉय
सुधांशु पांडे के अलावा करण ‘अ बैंड ऑफ ब्वॉय’ के दूसरे ऐसे सदस्य हैं जो बतौर टीवी एक्टर भी काम कर चुके हैं। करण ‘स्वाभिमानी’ ‘साया’ और ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ जैसे धारावाहिकों में काम कर चुके हैं।

12. राजेश ठाकुर
राजेश ठाकुर को याद करने के लिए ‘हद कर दी’ और ‘हम साथ-साथ हैं’ को याद करिए।

13. हर्ष छाया
‘स्वाभिमान’ ‘सया’ ‘जुस्तजू’ ‘हसरतें’ ‘अस्तित्व एक प्रेम कहानी’ और ‘तारा’ जैसे टीवी धारावाहिकों में काम कर चुके हर्ष आजकल बालीवुड में सपोर्टिंग किरदारों को करने में व्यस्त हैं। हर्ष ने ‘जॉली एलएलबी’ ‘फैशन’ सहित अनेक फिल्मों में बतौर सहायक अभिनेता काम किया है।

14. शाहबाज़ खान
‘चंद्रकांता’ ओर ‘द स्वोर्ड ऑफ टीपू सुल्तान’ के शाहबाज़ खान को कौन भूल सकता है। शाहबाज़ आजकल बॉलीवुड फिल्मों में अपनी किस्मत तलाश रहे हैं।

15. तरुण राघवन
एक समय में मॉडल और मिस्टर इंडिया रहे तरुण ने टीवी शो ‘हुबहू’ में काम किया हुआ है।

16. स्वप्निल जोशी
टीवी सीरियल ‘श्रीकृष्णा’ में कृष्ण बने स्वप्निल जोशी को कौन भूल सकता है। स्वप्निल ने टीवी शो ‘हद कर दी’ , ‘अमानत’ सहित अनेक धारावाहिकों में काम किया है। स्वप्निल निःसंदेह टेलीविजन इंडस्ट्री का एक स्थापित नाम है।

SI News Today

Leave a Reply