Saturday, April 20, 2024
featured

विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विश्व के चौथे विकेटकीपर हैं महेंद्र सिंह धोनी

SI News Today

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपिंग में भी दुनियाभर में लोहा मनवाया है। वनडे क्रिकेट में हजारों रन बनाने वाले धोनी को विकेट के पीछे शिकार करने के मामले में विश्व का नंबर वन विकेटकीपर भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं विश्व में सबसे ज्यादा विकेट के पीछे शिकार करने वालों में धोनी का स्थान कहा हैं? शायद आपको जानकार हैरानी हो, धोनी इस मामले में विश्व के टॉप विकेटकीपर्स में भी शामिल नहीं है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वनडे क्रिकेट इतिहास में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाला कौन सा खिलाड़ी है और धोनी का स्थान कौन सा है। एकदिवसीय क्रिकेट में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा चोटी के विकेटकीपर हैं। उन्होंने 404 मैचों में 482 शिकार किए हैं। दूसरी नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के मशूहर बल्लेबाज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट। जिन्होंने राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलते हुए 287 मैचों में 472 शिकार किए हैं। तीसरे नंबर पर हैं साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर, जिन्होंने 295 मैचों में विकेट के पीछे 424 शिकार किए हैं।

वहीं लिस्ट में चौथे नंबर पर भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी। धोनी ने 296 वनडे में 375 खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेजा है। दूसरी तरफ पाकिस्तान के मोइन खान पांचवें नंबर हैं। जिन्होंने 219 वनडे में 287 शिकार किए हैं। न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने 260 वनडे में 242 विरोधी टीम के खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेजा। लिस्ट में सातवें पायदान पर है ऑस्ट्रेलिया के इयान हेली, जिन्होंने 168 मैचों में 233 शिकार किए। आठवें पायदान पर पाकिस्तान के राशिद लतीफ। लतीफ ने 166 वनडे में 220 खिलाड़ियों को आउट किया।

बता दें कि धोनी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे मैच में एडम गिलक्रिस्ट के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़े हैं। धोनी बतौर विकेटकीपर गिलक्रिस्ट के 9,410 रनों को पीछे छोड़ दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं धोनी ने गिलक्रिस्ट के अर्धशतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। धोनी विकेटकीपर रहते वनडे मैचों में अबतक 9410 से ज्यादा रन बना चुके हैं। हालांकि बतौर विकेटकीपर विश्व में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के नाम हैं। उन्होंने 13341 रन बनाए हैं।

SI News Today

Leave a Reply