Sunday, April 14, 2024
featured

विराट कोहली को यह सलाह दे रहे थे महेंद्र सिंह धोनी, आवाज हुई कैद

SI News Today

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विकेट के पीछे बेहद तेज हैं। बल्लेबाज के पलक झपकते ही धोनी स्टंप कर देते हैं और कैच का शायद ही कोई मौका छोड़ते हों। वेस्ट इंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज में भी धोनी इसी सजगता से काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, धोनी विरोधी टीम के बल्लेबाजों पर सतर्कता से निगरानी भी करते हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में देखने को मिला। इस सीरीज में तीन मैच खेले जा चुके हैं। पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे और तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल करते हुए 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे मैच में 78 रनों की अहम पारी खेल मैन ऑफ मैच चुने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप के पीछे अपनी टीम के खिलाड़ियों को सलाह देते दिखे। उनकी यह बातें स्टंप पर लगे माइक में रिकॉर्ड हो गईं। वह कुलदीप यादव और आर अश्विन जैसे गेंदबाजों को तो गाइड कर ही रहे थे, साथ ही कप्तान विराट कोहली से भी डीआरएस को लेकर कुछ बोलते सुनाई दिए। दरअसल अश्विन ने अंपायर से अपील करने के चक्कर में रन आउट का मौका खो दिया था, इस पर धोनी ने कहा, “बॉल देखो अश्विन, कहां ध्यान है?”

इसके अलावा धोनी कप्तान विराट कोहली को DRS बर्बाद ना करने की सलाह भी देते दिखे। स्टंप माइक में सुनाई दिया, “लेग स्टंप के बाहर जा रही है। रिव्यू खराब हो जाएगा और कुछ नहीं।” धोनी पहले भी कह चुके हैं कि कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज को अभी गाइड करने की जरूरत है। इस मैच में वह उन्हें बल्लेबाज क्या करने वाला है यह बताते दिखे। धोनी ने कहा, “ये (रोवमैन पावेल) आगे नहीं बढ़ेगा। अंदर से ही मारेगा।”

भारत ने तीसरे मैच में विंडीज को 93 रनों से हराया था। मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद धोनी से जब उम्र के साथ बेहतर प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “यह पुरानी वाइन की तरह है। जितनी पुरानी होगी उतनी बेहतर होगी।”

SI News Today

Leave a Reply