Tuesday, April 16, 2024
featured

श्रीलंकाई विकेटकीपर निरोशन डिकवेला पर जुर्माना

SI News Today

श्रीलंका के विकेटकीपर निरोशन डिकवेला पर जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए पहले वनडे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आचार संहिता के उल्लंघन के कारण मैच फीस का 30 फीसदी जुर्माना लगा है। इसके साथ उनके हिस्से दो नकारात्मक अंक भी आए हैं।

डिकवेला को आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जिसके मुताबिक उन्होंने खेल भावना के विपरीत आचरण किया था। डिकवेला ने शुक्रवार को खेले गए मैच से जिम्बाब्वे की पारी के सातवें ओवर में गेंद को पकड़ कर बल्लेबाज सोलोमोन मिरे का क्रीज से बाहर जाने का इंतजार किया था।

आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा है, “मैच के बाद डिकवेला ने अपने अपराध को कबूल किया और मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड द्वारा दी गई सजा को मान लिया है। इसी कारण औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।”

बयान के मुताबिक, “डिकवेला इस मैच में पहले से पांच नकारात्मक अंकों के साथ उतरे थे। अब उनके खाते में सात नकारात्मक अंक हो गए हैं। आईसीसी के अनुच्छेद 7.6 के मुताबिक अगर उनके नकारात्मक अंकों की संख्या आठ या इससे ज्यादा हो जाती है तो यह अंक चार निलंबन अंक में परिवर्तित हो जाएंगे और उनको निलंबन झेलना पड़ेगा।

चार निलंबन अंक का मतलब है कि उन पर एक टेस्ट मैच, दो एकदिवसीय, दो टी-20 या दो टेस्च मैच, चार एकदिवसीय और चार टी-20 मैच, जो पहले आएंगे, का प्रतिबंध लग सकता है।” डिकवेला पर यह आरोप मैदानी अंपयाप इयान गोल्ड, रुचिरा पालियागुर्ग और तीसरे अंपयार नाइजिल लोंग तथा चौथे अंपायर रानमोर मार्टिनेज ने लगाए थे।

SI News Today

Leave a Reply