Saturday, November 26, 2022
featured

सफेद बालों से पाना चाहते है छुटकारा तो अपनाए ये टिप्स

SI News Today

सुंदर, काले और घने बाल किसी की भी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कम उम्र में बाल स$फेद होना आजकल एक आम समस्या हो गई है।

इस समस्या का सबसे अहम कारण बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण है। ऐसे में कम उम्र में बालों में आई सफेदी को छुपाने के लिए बालों में कलर करना ही एकमात्र उपाय रह जाता है। अगर कम उम्र से ही अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल किया जाए तो लंबे समय तक आप अपने बालों को काला बना सकते हैं।

ऐसी ही चीजों पर एक नजर…
नींबू : नींबू में विटमिन सी होता है जिससे बढ़ती उम्र में भी बाल काले रहते हैं। इसलिए बालों को काला रखने के लिए खाने में नींबू को शामिल करें। रोज सुबह गुनगुना नींबू पानी पिएं या खाने में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल करें।

चना : काले चनों में बालों के लिए जरूरी विटमिन बी-9 भरपूर मात्रा में होता है। रोज सुबह मुठ्ठी भर भीगे चने चबाकर खाने से बाल लंबे समय तक काले रह सकते हैं।

प्याज : प्याज का रस बालों में लगाने से वह लंबे और घने हो जाते हैं लेकिन प्याज खाने से आप बालों को लंबे समय तक काला बनाए रख सकते हैं। प्याज में सल्फर होता है जो बालों को काला और लंबा बनाता है। इसलिए प्याज को अपने खाने में शामिल करें।

अंडे : अंडों में आयरन, भजक होता है जिससे बालों के फॉलिक्लस को ऑक्सिजन मिलती है और बाल काले हो जाते हैं। साथ ही बाल की लंबाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे अहम होता है और अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है।

केला : केले में मौजूद विटमिन बी और जिंक बालों के फॉलिकल्स को पोषण करके बालों को काला रखता है। बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखने के लिए अपने खाने में 1 केले को शामिल करें। यानी रोज सुबह 1 केला खाएं या बनाना शेक या स्मूदी बनाकर पिएं।

SI News Today

Leave a Reply