Friday, February 23, 2024
featured

सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाली पांच बाइक्‍स

SI News Today

भारत में जब मोटरसाइकिल खरीदने की बात आती है तो सबसे पहले बाइक का माइलेज देखा जाता है। इसलिए सभी बड़ी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी कम से कम एक मॉडल ऐसा जरूर निकालती हैं जिसकी फ्यूल इकॉनमी शानदार हो। यहां हम आपको ऐसी ही पांच बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो माइलेज के मामले में सबसे बेहतर हैं।

1. Hero Splendor iSmart 110
स्प्लेंडर अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल में से एक रही है। कंपनी दावा करती है कि हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट 110 एक लीटर में 102 किमी. चल सकती है। इसके पीछे की वजह बाइक में दी गई i3s (आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम) तकनीक है। आसान शब्दों में कहें अगर बाइक कुछ देर के लिए स्टार्ट खड़ी है (खासतौर पर रेड लाइट पर) तो इस तकनीक से वह कुछ सेकेंड में बंद हो जाती है। बाइक में 97.2cc सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है। बाइक की कीमत 50,255 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

2. Bajaj CT100
हीरो मोटोकॉर्प को अगर कोई वास्तव में टक्कर देने वाली कंपनी है तो वह बजाज है। बजाज के दुपहिया वाहनों की बिक्री में सबसे बड़ा योगदान CT100 बाइक का रहा है। कंपनी दावा करती है कि यह बाइक 99.1 किमी/ली. का माइलेज देती है। इस बाइक की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी मोटरसाइकिल बजाज की ही Platina 100ES रही है। दोनों बाइकों में कीमत और टॉर्क का फर्क है। सीटी100 में 99.2cc का सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है जो 8 हॉर्सपावर और 8.05 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी कीमत 35,389 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

3. Bajaj Platina ComforTec
अब बात करते हैं बजाज की प्लेटिना ComforTec की, जोकि माइलेज के लिहाज से तीसरे नंबर पर आती है। इस बाइक में बजाज की DTS-i ट्विन स्पार्क तकनीक दी गई है, जिसे अब ComforTec के नाम से जानते हैं। इसमें 102cc का इंजन दिया गया है जो 8.6 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 45,985 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

अब 1,498 रुपये में करें हवाई यात्रा, AirAsia का नया ऑफर
फिल्पकार्ट पर चल रही है समर शॉपिंग सेल, देखिए क्या है खास

4. TVS Sport
बजाज के बाद नंबर आता है टीवीएस मोटरसाइकिल का। कंपनी ने अपनी टीवीएस स्पोर्ट बाइक में पिछले साल ही अपडेट किया है। कंपनी ने इसके माइलेज को बढ़ाने के साथ नया क्लस्टर, इलेक्ट्रिक स्टार्ट जैसे फीचर दिए। कंपनी का दावा है कि बाइक 95 किमी/ ली का माइलेज देती है। इसमें टीवीएस की DuraLife तकनीक दी गई है। बाइक में 99.7cc का इंजन दिया गया है जो 7.8 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 37,780 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

5. Hero Splendor Pro
पांचवे पायदान पर फिर से हीरो मोटोकॉर्प की बाइक आती है। कंपनी की स्प्लेंडर प्रो मोटरसाइकिल में 97.2cc का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 8.2 हॉर्सपावर और 8.05 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक यह बाइक 93.2 किमी/ली का माइलेज देती है और इसकी कीमत 47,680 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

SI News Today

Leave a Reply