Friday, April 19, 2024
featured

स्वाद और सेहत दोनों सही रखने के लिए भिंडी भोत फायदेमन्द है

SI News Today

भिंडी काफी लोगों की पसंदीदा सब्‍जी है. लेकिन वह आपकी थाली में शायद इसलिए रहती है क्योंकि वह स्वादिष्ट होती है. हालांकि ये लेख पढ़ने के बाद भी भिंडी आपकी थाली में बनी रहेगी, लेकिन उसकी वजह बदल जाएगी. अब सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि सेहत की वजह से भी भिंडी आपकी पसंदीदा सब्‍जी बन जाएगी.
सचमुच भिंडी इतनी गुणकारी है कि उसके फायदे जानकर आप नियमित रूप से भिंडी का सेवन करने लगेंगे.

डायबिटीज का इलाज है भिंडी के पास

डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है.भिंडी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज के इलाज में उपयोगी होती है.
दो भिंडी लें के दोनों सिरों को काटकर उसे एक गिलास पानी में डालकर रात भर रख दें. सुबह उठकर भिंडी निकालकर इस पानी को पिएं. इस पानी से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहेगा.

विटामिन K का है खजाना
भिंडी में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त संचार को बनाए रखता है. भोजन में भिंडी खाने से शरीर में विटामिन के की मात्रा संतुलित रहती है, जिससे रक्‍त के थक्के नहीं बनते.

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं भिंडी

वे महिलाएं, जो गर्भवती हैं या फिर गर्भधारण करना चाहती हैं, उन्हें भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए. भिंडी में काफी मात्रा में फॉलिक एसिड होता है, जो भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है
भिंडी में विटामिन सी पाया जाता है, जिसकी वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. शरीर में विटामिन सी की संतुलित मात्रा होने से मौसमी एलर्जी होने का खतरा भी कम रहता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी बढ़ाता है. भिंडी में ये दोनों ही प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.

वजन घटाना हो तो खाएं भिंडी

भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर काफी होता है. इस वजह से यह शरीर को भरपूर ऊर्जा तो देती है, लेकिन इसके सेवन से वजन नहीं बढ़ता है.

कब्‍ज का रामबाण इलाज

अगर आप कब्‍ज से परेशान हैं तो अपने भोजन में भिंडी को शामिल कर लें. भिंडी में मौजूद फाइबर रोज सुबह पेट साफ करने में मददगार होते हैं.

SI News Today

Leave a Reply