Saturday, May 25, 2024
featured

हाई बी पी को काबू करना है तो खाएं इलायची

SI News Today

टेंशन से जूझ रहे लोग, अपने लाइफस्टाइल में अगर थोड़ा सा परिवर्तन ले आएं तो उन्हें अपनी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही दवा आदि का प्रतिदिन सेवन भी नहीं करना पड़ेगा।

डॉक्टर्स का भी मानना है कि हाइपर टेंशन से जूझने वाले लोग, नियमित रूप से सक्रिय रहें, बाहर जाएं, टहलें और खुश रहें, इससे उन्हें बीमारी को दूर करने में बहुत लाभ मिलेगा। उच्च रक्तचाप को दूर भगाने के लिए सबसे पहले आपको जंक फूड का सेवन रोकना होगा और घर पर पकने वाले खाने को ही खाना होगा। कोशिश करें कि खाने में कम नमक का इस्तेमाल करें। कम नमक, बढ़े हुए रक्तचाप को कम कर देता है और आपके वजन को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

नमक कम खाने के अलावा, आपको कुछ प्राकृतिक उत्पादों का सेवन भी करना चाहिए, इससे रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा। इनमें से प्राकृतिक उपाय इलायची है। जी हां, इलायची सिर्फ जाय़का ही नहीं बल्कि अच्छी हेल्थ भी देती है। इसकी एरोमा, आपको अच्छी लगती है लेकिन इसके गुण आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। चूकिं इसका स्वाद हल्का मीठा है तो आप राइस आदि बनाते समय इसे डाल सकती हैं। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को फिट रखते हैं।

इलायची का इस्तेमाल कैसे करें?
आप चाय बनाते हुए इसे कूटकर डाल सकती हैं। चाहें तो चावल या पुलाव बनाते हुए इसे डाल दें। अपनी प्रतिदिन की खुराक में इलायची को शामिल करें। यह पाचन क्रिया को दुरूस्त रखती है और माउथफ्रेशनर का काम भी करती हैं।

जिन लोगों का रक्तचाप बहुत ज्यादा हो जाता है और उन्हें एक दिन में कम से कम चार इलायची का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आप खाने में इसे नहीं डालना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। यूं ही चबाकर खा जाएं।

SI News Today

Leave a Reply