Thursday, June 20, 2024
featured

होली पर अपनी त्‍वचा का रखे खास ख्याल,इन तरीको से करे अपनी स्किन की देखभाल

Kolkata: Students of Presidency University playing holi to celebrate Basant Utsav at their university campus in Kolkata on Tuesday. PTI Photo (PTI3_22_2016_000113B) *** Local Caption ***
SI News Today

होली का त्योहार बिल्कुल करीब है और इस बसंती त्योहार में लोग अपने कपड़ों, बालों, त्वचा तथा रंगरूप की परवाह किए बिना रंगों से सराबोर रहना पसंद करते हैं. लेकिन रंगों के त्‍योहार पर लोग इसलिए रंग खेलने से बचते हैं कि उनकी स्‍कीन खराब हो जाएगी. हालांकि आप कुछ आसान टिप्‍स को अपनाकर अपनी स्‍कीन का ख्‍याल रख सकते हैं और आप होली को पूरा एन्‍जॉय भी कर सकते हैं.

– होली के एक दिन पहले अपनी पूरी बॉडी जैसे चेहरे और हाथ-पैरों पर सरसो का तेल लगा लें. तेल लगाने से स्‍कीन से पर लगे रंग जल्‍दी निकल जाएंगे.
– अगर आपको सरसो तेल से चिपचिपाहट महसूस होती है तो इसकी जगह पर कोई क्रीम या बॉडी लोशन लगा सकते हैं.
– होली खेलते समय इस बात का ख्‍याल रखें कि केमिकल वाले रंग से होली ना खेलें. केमिकल वाले रंग स्‍कीन के लिए काफी हानिकारक होते हैं.
– मार्केट में होली के समय केमिकल वाले रंगों की भरमार होती है और इससे बचना थोड़ा मुश्‍किल है. इसलिए होली खेलने से पहले रंगों के प्रभाव से बचने के लिए सनस्‍कीन क्रीम भी लगा सकते हैं, जिससे रंग का रासायनिक प्रभाव कम किया जा सके.- होली के बार स्‍कीन पर लगे रंगों को निकालने के लिए साबुन का इस्‍तेमाल ना करें, इसके लिए फेसवाश यूज करें. क्‍योंकि साबुन से स्‍कीन ड्राय हो जाती है.
– रंगों को हटाने के लिए रगड़े नहीं, क्‍योंकि इससे स्कीन पर रैशेस हो जाते हैं.
– होली पर कोशिश करें पूरे बॉडी को ढककर रखें. आप जितना ज्यादा कपड़ा पहने रहेंगे, उतना ही कम रंग आपके शरीर में लगेगा.
– होली पर रंग खेलने के बाद दो चम्मच नींबू के रस में आधी कटोरी दही अच्छे से मिला लें, फिर रंग लगी त्वचा पर लगाकर गुनगुने पानी से नहा लें. रंग आसानी से उतर जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply