Friday, May 17, 2024
featured

योग के वक्त ध्यान रखें ये बातें नहीं तो होगा उल्टा असर, जाने…

SI News Today

योग शरीर को स्वस्थ और फिट रखने का बेहतरीन माध्यम है। आजकल दुनिया भर में योग के प्रति लोगों की जागृति में इजाफा हुआ है। लोग निरोग होने के लिए नियमित योग कर रहे हैं। योग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाला अभ्यास है जिसमें अनुशासन का बड़ा महत्व है। मतलब यह कि एक निश्चित नियम के अनुसार योग करने से ही उसका लाभ हमें मिलता है। इसलिए योग करने से पहले जरूरी है कि हम उसकी ठीक से जानकारी कर लें। गलत तरीके से योग करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इन सबके अलावा योग से पहले यह बात भी जान लेना जरूरी है कि योग के पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि योग करते समय आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

योग के बाद नहाएं नहीं – योग करने से शरीर से काफी ऊर्जा खर्च होती है। इस वजह से शरीर में काफी गर्मी रहती है। ऐसे में तुरंत नहा लेना आपको बीमार कर सकता है। अक्सर योग या फिर व्यायाम के बाद तुरंत नहा लेने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

योग के बाद मत पिएं पानी – योग करने के तुरंत बाद पानी पीने से खांसी की समस्या हो सकती है। इसलिए योगा के बाद कुछ देर इंतजार करके ही पानी पीना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद न करें योग – योग या एक्सरसाइज करने से पहले अक्सर यही सलाह दी जाती है कि खाना खाने के तुरंत बाद इनका अभ्यास कतई न करें। ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। खाना खाने के तीन घंटे के बाद योग किया जा सकता है।

बीमारी में योग – अगर आप बीमार हैं तो योग न करें। यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अगर उनकी हां तो योग किया जा सकता है।

एक्सपर्ट से सलाह लेकर करें योग – एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही योग करें। योग में थोड़ी भी गड़बड़ी से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए किताब से पढ़कर या फिर टीवी में देखकर योग न करें बल्कि किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर योग करें।

खुले में करें योग – योगासन सांसों और शरीर का संयुक्त अभ्यास है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क स्वच्छ और ताजी हवा ग्रहण करे तो आपको योग खुले मैदान में या किसी हवादार जगह पर ही करना चाहिए।

SI News Today

Leave a Reply