Friday, April 19, 2024
featured

10 बड़े मुस्लिम एक्टर जिन्होंने हिंदू नामों से किया फिल्मों में काम

SI News Today

बॉलीवुड में नाम बदलकर फिल्मों में आना नया नहीं है। बॉलीवुड में काफी समय से एक्टर-एक्ट्रेस अपना नाम बदलकर काम करते आए हैं। ऐसे अभिनेताों ने बॉलीवुड में ना केवल काम किया है, बल्कि उन्होंने अपने अभिनय से नाम भी कमाया है। इसी तरह की अभिनेता अपना नाम छोटा कर लेते हैं, वहीं कुछ नाम बड़ा कर लेते हैं। फिलहाल की बात करें तो अभी ऐसे अभिनेताओं में अक्षय कुमार औ मल्लिका शेरावत शामिल हैं। इन दोनों अदाकारों के नाम असली नहीं है। अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया और मल्लिका शेरवात का रीमा लांबा है।

बॉलीवुड के शुरुआती दौर में मुस्लिम अदाकार अपने नाम बदलकर काम करते थे, हालांकि, कई ऐसे भी हैं जिन्होंने असली नाम के साथ काम किया। जैसे यूसुफ खान ने अपना नाम दिलीप कुमार कर लिया तो मुमताज जहां ने मधुबाला रख लिया। ऐसे की कई उदाहरण बॉलीवुड में मिल जाएंगे। ये अदाकार अपने असली नाम की बजाय ऑनस्क्रीन नाम से ज्यादा मशहूर हुए। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे मुस्लिम कलाकारों के बारे में, जिन्होंने अपना हिंदू नाम रखकर बॉलीवुड में शोहरत पाई है।

हामिद अली खान ने अपना नाम बदलकर अजीत रख लिया था।

बदरूद्दीन जमालुद्दीन काजी ने अपना नाम जॉनी वॉकर रख लिया था।

महजबीन बानों, मीना कुमारी बन गई थीं।

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडी एक्टर जगदीप का असली नाम सैयद इश्तिाक अहमद जाफरी है।

शाह अब्बास खान ने अपना नाम संजय रख लिया था।

जकारिया खान ने जयंत रख लिया था।

मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां था।

यूसुफ खान ने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार कर लिया था।

निम्मी का असली नाम नवाब बानो था। फिरोज खान ने अपने करेक्टर के नाम को ही अपना लिया। इन्होंने महाभारत में अर्जुन का रोल निभाया था और अपना नाम भी अर्जुन रख लिया। वहीं खुर्शीद अख्तर ने अपना नाम श्यामा रख लिया था।

SI News Today

Leave a Reply