Tuesday, May 21, 2024
featured

3 इडियट्स के लिए पहले सलेक्ट नहीं हुए थे ओमी वेद्य, जाने रिपोर्ट

SI News Today

बॉलीवुड की बेस्ट फिल्मों में से एक सुपरहिट फिल्म ‘3 इडियट्स’ जब भी टीवी स्क्रीन पर आती है लोग उसे देखना नहीं भूलते। इस फिल्म के कैरेक्टर्स बड़े ही दिलचस्प हैं। रंछोरदास छांछड उर्फ रेंचो, राजू और फरहान इन सभी कैरेक्टर्स में अपने बेहतरीन अभिनय से आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन ने लोगों के दिल जीत लिए थे। वहीं इस शो के सबसे मजेदार कैरेक्टर ‘चतुर’ ने तो लोगों को इतना हंसाया कि दर्शक सिनेमा हॉल में अपना पेट पकड़ने को मजबूर हो गए।

इस कैरेक्टर को ओमी वैद्य ने बड़े ही दिल से निभाया था। क्या आप जानते हैं कि फिल्म में चतुर बने ओमी की ‘3 इडियट्स’ में एंट्री कैसे हुई थी। हम आपतो बताते हैं। ओमी जब ऑडिशन के लिए आए थे तो पहले तो उन्हें उनकी लेंग्वेज के चलते कोई रोल नहीं दिए जाने की बात कही गई। लेकिन उन्हें जब फिल्म में काम करने का एक सुनहरा मौका मिला, तो उन्होंने इस मौके पे चौका मार दिया। इस के बाद उन्हें स्क्रीन पर चतुर का रोल करने को दिया गया।

‘चतुर’ को ढूंढने के लिए फिल्म मेकर्स ने दिन रात एक कर के इस कैरेक्टर को निभाने वाले की खूब खोज की। इसके लिए कई लड़के ऑडिशन के लिए बुलाए गए। इस दौरान दिल्ली मुंबई में इस कैरेक्टर को ढूंढने की कोशिश की गई। लेकिन इस कैरेक्टर को निभाने वाला इंडिया में नहीं मिला, बल्कि भारतमूल के ही ओमी यूएस से आए। ओमी वेद्य का जन्म अमेरिका में ही हुआ, वह लॉस एंजलेस के रहने वाले थे। इस दौरान ओमी ने फिल्म में काम करने के लिए ऑडिशन दिया।

ओमी बताते हैं कि ‘पहले मुझे शरमन का रोल दिया गया था। जब मैंने वह डायलॉग्स को पढ़ना शुरू किया तो उन लोगों ने कहा कि आप तो ये भाषा ठीक से नहीं बोल पा रहे हैं। आपके लिए फिल्म में रोल नहीं है। लेकिन बाद में सब ने इस बात को नोटिस किया कि मेरा बोल ने का तरीका बहुत अलग और खास था। इसलिए उन्होंने मुझे फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का एक डायलॉग बोलने को दिया, ‘नल है लेकिन पानी नहीं है, बल्ब है लेकिन लाइट नहीं है।’ फिल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी बताते हैं कि ओमी का हिंदी बोलने का तरीका अच्छा था लेकिन उस वक्त वह जो बोल रहे थे, उनके एक्शन उनसे बिलकुल अलग थे। एक्टर आमिर खान कहते हैं कि ओमी बहुत ही फाइन एक्टर हैं। इसी के साथ ओमी वेद्य को फिल्म 3 इडियट्स में चतुर का रोल मिल गया।

SI News Today

Leave a Reply