Saturday, April 20, 2024
featured

38वें टेस्ट में मोइन अली ने किया डबल धमाल

SI News Today

इंग्लैंड के बेहतरीन ऑल राउंडर मोइन अली इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में छाए हुए हैं, और हो भी क्यों न उन्होंने इतना बढ़िया कारनामा जो करके दिखाया है। इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है। शुक्रवार को दोनों टीमों के बीच हुए मैच में मोइन अली ने एक नहीं दो रिकोर्ड बनाए। शाम के 4 बजे थे जब मोइन ने साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर डीन एलगर को 54 पर आउट किया। इसके साथ ही टेस्ट में उन्होंने अपनी 100 विकेट पूरी कर लीं। वहीं जब इंग्लैंड की टीम बेटिंग के लिए मैदान में उतरी तो मोइन ने अपना कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए 87 रन बनाए और अब तक खेली गई अपनी टेस्ट सीरीज़ में 2 हजार रन पूरे कर लिए।

यह मोइन अली बका 38वां टेस्ट है, जिसके बाद वे इंग्लैंड के दूसरे सबसे तेज ऑल राउंडर बन गए है, जिसने 100 विकेट और 2000 रन  बनाए हैं। यह मोइन के लिए एक बड़ी कामयाबी है कि उन्होंने इतने कम टेस्ट मैचों में बहुत जल्दी 100 विकेट और 2 हजार रन बना लिए। साउथ अफ्रिका के खिलाफ खेले जाने वाले इस मैच से पहले  जो रुट ने कहा था मोइन यह बात बहुत अच्छे से जानते हैं कि वे हमारे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं और उनकी गेंदबाजी का तो कोई जवाब ही नहीं है। 30 वर्षीय मोइन इंग्लैंड के दूसरे नंबर के सबसे तेजी से रन बनाने और विकेट लेने वाले खिलाड़ी तो बने ही हैं, इसके साथ ही वे विश्व के पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने इतने कम टेस्ट में इस लक्ष्य को पूरा किया है।

इस सूची में पहले नंबर पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन आते हैं। शाकिब ने 31 टेस्ट मैचों में 100 विकेट और 2 हजार रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर इस सूची में  साउथ अफ्रीका के ट्रेवर गोद्दार्द का नाम दर्ज है, उन्होंने 36 मैचों में यह लक्ष्य पूरा किया था। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के टोनी ग्रैग हैं, जिन्होंने 37 मैचों में यह कामयाबी हासिल की थी। वहीं चौथे नंबर पर इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के कीथ मिल्लर का नाम दर्ज है। कीथ ने 37 मैचों में यह लक्ष्य पूरा किया था। कीथ, टोनी और ट्रेवर तीनों ही पूर्व खिलाड़ी हैं लेकिन युवा खिलाड़ियों में यह मुकाम केवल शाकिब और मोइन ही प्राप्त कर पाए हैं।

SI News Today

Leave a Reply