Friday, May 17, 2024
featured

इस जासूस का किरदार निभा रहीं आलिया भट्ट! जानिए सहमत की असली कहानी…

SI News Today

आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ‘राजी’ इस वक्त चर्चा का विषय बनी हुई है। मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म ‘राजी’ के ट्रेलर में आलिया एक भारतीय जासूस का किरदार अदा कर रही हैं। अलिया ने इस खास और हटकर किरदार को स्वीकार कर एक बार फिर से साबित कर दिया है कि वह सिर्फ खूबसूरत ही नहीं खूबसूरती से कुछ ज्यादा बढ़कर हैं। यह कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित है।

क्या आप जानते हैं कि कौन है ‘सहमत’?, क्या है ‘सहमत’ की असली कहानी? फिल्म में आलिया ‘सहमत’ का किरदार निभा रही हैं, जो कि एक भारतीय जासूस होती हैं, इसके लिए उन्हें पाकिस्तान के एक ऑफिसर के साथ ब्याह दिया जाता है। सहमत एक कश्मीरी लड़की है, जो एक पाकिस्तानी ऑफिसर से शादी कर इंडियन आर्म फोर्स के लिए सूचना इकट्टा करती है। साल 1971 में जब पाकिस्तान ‘INS Viraat’ पर अटैक करने का प्लान बना रहा था, उस वक्त देश की एक होनहार लड़की अकेले पाकिस्तान जाकर ये जानकारी लाई थी। वह कोई और नहीं ‘सहमत’ ही थीं।

यह फिल्म हरिंदर सिक्का की बेस्ट सेलर बुक ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित है। यह फिल्म असल जिंदगी के नीडर किरदार को सामने लेकर आई है। जो देश के लिए जानकारी इकट्ठा करने के लिए एक पाकिस्तानी ऑफिसर से शादी करती है साथ ही हर महत्वपूर्ण सूचना इंडियन आर्म फोर्स को उपलब्ध कराती है। सही मायनो में सहमत भारतीय जासूस बन कर देश को प्रोटेक्ट करती हैं। सिक्का की किताब में जिक्र है कि कारगिल वॉर के वक्त पत्रकार को पता चला था कि कश्मीर की कई ऐसी महिलाएं हैं जो देश के लिए जान जोखिम में डाल कर सहमत की तरह की सेंसिटेव इनफॉर्मेशन देश के लिए ला रही हैं और आर्मी को दे रही हैं।

खबर के अनुसार, हरिंदर बताते हैं, ‘मैंने जाना कि सहमत के पिता कैसे थे। वह कश्मीर के रईस बिजनेसमैन थे। उन्होंने अपनी बेटी को यह खतरनाक काम करने के लिए प्रेरित किया था। यह देशभक्ति का कड़ा इम्तिहान था।’मेघना गुलजार अब तक कई बहतरीन फिल्में बना चुकी हैं। लिरिसिस्ट गुलजार और दिग्गज अदाकारा राखी की बेटी मेघना गुलजार साल 2002 में आई फिल्म ‘फिलहाल’ और साल 2015 में आई फिल्म ‘तलवार’ में अपनी काबीलियत दिखा चुकी हैं। इस बार मेघना बायोपिक ‘राजी’ लेकर आ रही हैं।

SI News Today

Leave a Reply