Friday, June 14, 2024
featured

B’day स्पेशल: रानी मुखर्जी के बर्थडे पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

SI News Today

बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी 2005 में इंडस्ट्री की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक थीं। 3 साल तक लगातार (2004-2006) फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीतने वाली रानी मुखर्जी का आज (21 मार्च) बर्थडे है। वह 1978 में भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में ही पैदा हुई थीं। उन्होंने 2 विश्व टूर में हिस्सा लिया है जहाँ बॉलीवुड के और सितारों के साथ उन्होंने स्टेज शो में दर्शकों के सामने प्रदर्शन किया। अपने पहले टूर में वे आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अक्षय खन्ना और ट्विंकल खन्ना के साथ थीं और दूसरे में शाहरुख़ खान, सैफ अली ख़ान, प्रीती ज़िंटा, अर्जुन रामपाल और प्रियंका चोपड़ा के साथ दिखीं| रानी ने अपने करियर में 50 से ज्यादा फिल्में दो टीवी शो और तीन डॉक्यूमेंट्री फिल्मे की हैं।

रानी का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिसके कई लोग फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता राम मुखर्जी एक फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे और उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक प्लेबैक सिंगर थीं। रानी का भाई राजा मुखर्जी भी फिल्म एंड इंडस्ट्री से जुड़े हुए प्रोड्यूसर डायरेक्टर हैं। ‘कुछ कुछ होता है’ (1998) में जब ट्विंकल खन्ना ने टीना मल्होत्रा का किरदार करने से मना कर दिया था तब वह रोल रानी के हिस्से में आया और उस रोल के लिए रानी ने खूब तारीफें बटोरीं। रानी ने अपनी मां के कहने पर सिनेमा जगत में अपने करियर की शुरुआत की थी। वह 1996 में इंडस्ट्री में आईं। अपने पिता के द्वारा बनाई गई बंगाली फिल्म ‘बियेर फूल’ से की, बाद में यही फिल्म हिंदी में ‘राजा की आएगी बारात’ के नाम से बनाई गई जिसमें रानी ने मुख्य भूमिका निभाई।

रानी को पहली बॉलीवुड फिल्म सलमान के पिता और राइटर सलीम खान ने उस वक्त ऑफर की थी, जब वे 10वीं क्लास में थीं। हालांकि, उनके पिता राम मुखर्जी ने यह कहकर ऑफर ठुकरा दिया की रानी अभी बहुत छोटी हैं और वे उनका फुल टाइम करियर चाहते हैं। बाद में उर्मिला मातोंडकर ने की यह फिल्म रानी के ना कहने के बाद हामिद अली खान के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में उर्मिला मातोंडकर को साइन किया गया। इस फिल्म का नाम था ‘आ गले लग जा’, जो 1994 में रिलीज हुई थी। सलीम खान ने इस फिल्म की कहानी लिखी थी।

SI News Today

Leave a Reply