Tuesday, May 21, 2024
featured

CWG-2018: कुश्ती में विनेश फोगट और सुमित ने भारत को दिलाया स्वर्ण पदक

SI News Today

भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरूषों के 125 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण जीता, क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के सिनिवी बोल्टिक चोट के कारण मुकाबले में उतर नहीं सके. जबकि ने भी महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती की 50 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. विनेश ने कनाडा की जेसिका मैक्डोनाल्ड को 13-3 से मात देते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया.

सुमित ने पाकिस्तान के तैयब रजा को 10-4 से हराया था. सुमति ने शुरुआत में बढत बना ली थी लेकिन रजा ने वापसी करते हुए अंतर 2-3 का कर दिया. सुमित ने हालांकि इसके बाद उसे वापसी का मौका नहीं दिया. जवाबी हमलों की बरसात करके उसने जीत दर्ज की.

इससे पहले उसने कनाडा के कोरे जारविस को हराया था. शुरुआत में 0-2 से पीछे चल रहे सुमित ने 3-3 से बराबरी की. इसके बाद आखिरी क्षणों में दबाव बनाकर 6-4 से जीत दर्ज की.

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक नाइजीरिया की अमीनत अदेनियि से 3-6 से हार गई. वह स्वर्ण पदक के मुकाबले से बाहर हो गई लेकिन अभी भी कांस्य जीत सकती है.

वहीं विनेश ने कनाडा की जेसिका मैक्डोनाल्ड को आते ही कब्जे में लिया और पटखनी देते हुए चार अंक हासिल किए. उन्होंने अगले दांव में भी चार अंक लिए. इस बीच जेसिका ने भी दो तीन अंक लिए लेकिन विनेश ने अपने अंकों के अंतर को बनाए रखा और अंतर को 10 तक पहुंचा दिया.

इस बीच जेसिका के कोच ने चैंलेज किया और विनेश की 10 अंकों की बढ़त को कम कर दिया. हालांकि दूसरे राउंड में विनेश ने अंकों के अंतर को एक बार फिर 10 तक पहुंचा दिया और यहीं रेफरी ने विनेश को तकनीकी तौर पर विजेता घोषित कर दिया.

SI News Today

Leave a Reply