Friday, February 23, 2024
featuredजम्मू कश्मीर

कश्मीर में गणतंत्र दिवस की सुरक्षा कारणों से मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद…

SI News Today

श्रीनगर: गणतंत्र दिवस के अवसर पर एहतियात के तौर पर कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है. अधिकारियों ने आज उक्त जानकारी दी. गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के तहत मोबाइल फोन और डेटा कार्ड पर इंटरनेट सेवाएं गुरूवार से ही बंद हो गयी हैं. हालांकि, गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब सेवाओं को 25 जनवरी की शाम ही बंद कर दिया गया हो.

इस वर्ष जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम होगा. इससे पहले समारोह बख्शी स्टेडियम में हुआ करता था.

भारत का 69वां गणतंत्र दिवस
भारत आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर 10 आसियान देशों के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में देश के सैन्य कौशल तथा सांस्कृतिक विविधता की झलक राजपथ पर थोड़ी देर में पेश की जाएगी. गणतंत्र दिवस परेड में सेना के जवान मार्च पास्ट निकालेंगे और उनके हाथ में आसियान का झंडा भी होगा. परेड में कई राज्यों, मंत्रालयों, आकाशवाणी और अन्य समेत 23 झांकियां राजपथ की शान बढ़ाएंगी.

आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यामां, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं. पहली बार परेड में 10 आसियान देशों का दस्‍ता भी दिखेगा. गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा के लिहाज से हाईअलर्ट घोषित किया गया है.

पीएम मोदी ने अमर जवान ज्‍योति पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 9.30 बजे इंडिया गेट पहुंचे. यहां अमर जवान ज्‍योति पर उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा थल सेना, वायु सेना और नौसेना प्रमुख भी मौजूद थे.

SI News Today

Leave a Reply