Sunday, March 24, 2024
featured

अगर वजन बढ़ाना है तो इन 5 नेचुरल फूड्स का कीजिए सेवन…

SI News Today

वजन कम करना जिस तरह एक मुश्किल प्रयास है वैसे ही वजन बढ़ाना भी एक कठिन काम है। बहुत से लोग वजन न बढ़ने पर प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेना शुरू करते हैं। इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए पूरी तरह से सही नहीं है। ऐसे में आपके पास प्राकृतिक फूड्स के सेवन द्वारा वजन बढ़ाने का विकल्प होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं –

अंडे – अंडे में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यह पोषक तत्व शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देते हैं। वजन बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा उपाय है। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं। अंडे का सलाद, नाश्ते में कभी भी सेवन कर सकते हैं।

केला – केले में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इस वजह से वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केला खाने की सलाह दी जाती है। केले का सेवन कई कॉम्बीनेशन के साथ किया जा सकता है। एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती हैं।

आलू – आलू में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है। इस वजह से जिनका वजन कम होता है उन्हें आलू खाने की सलाह दी जाती है। वजन बढ़ाने के लिए किसी भी तरह से आलू का सेवन कर सकते हैं। बस फ्राइड चिप्स और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन ना करें क्योंकि इसमें अनसैचुरेटिड ट्रांस फैट होते हैं।

चावल – चावल में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। खासकर तब जब आपको बहुत कम भूख लगती हो। ऐसे में अगर तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो आप चावल का ज्यादा सेवन करना शुरू करें।

स्मूदी – वजन बढ़ाने के लिए डाइट में अतिरिक्त कैलोरी को शामिल करने के लिए स्मूदी सबसे अच्छा विकल्प है। स्मूदी बनाने के लिए नट्स, फल, दही, नारियल पानी सभी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

SI News Today

Leave a Reply