Thursday, June 20, 2024
featured

INDIA vs PAKISTAN: विराट कोहली की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को धूल चटाने उतरेगा भारत

SI News Today

चैंपियंस ट्रॉफी में 4 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मुकाबला होना है। इस मैच का फैंस को लंबे समय से इंतजार है। उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच मैच कांटे की टक्कर का होगा। ये पूल-बी का दूसरा मैच है। चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में भले ही पाकिस्तान 3 में से 2 बार भारत को मात दे चुका है लेकिन ये बात भी भूली नहीं जा सकती कि पड़ोसी मुल्क टूर्नामेंट जीतना तो दूर कभी इसके फाइनल तक में भी नहीं पहुंच सका है। हालांकि मौसम विभाग का भी मानना है कि रविवार को वर्षा फिर से खलल डाल सकती है। इस मैच का इंतजार दोनों मुल्कों के फैंस को बेसब्री से है लेकिन अगर इसके चलते मैच के ओवरों में कटौती भी हुई तो इस मुकाबले का रोमांच जरूर कुछ कम हो सकता है।

भारत की बल्लेबाजी में कप्तान कोहली के जिम्मे बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन अच्छा रहा है। 2015 विश्व कप में जब दोनों टीमें भिड़ीं थीं, तब भारत की जीत में कोहली के शतक की अहम भूमिका थी। अभ्यास मैच में शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या ने बल्ले से अपनी प्रतिभा और फॉर्म का परिचय दिया है।

सलामी बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा और धवन की जोड़ी के उतरने की संभावना ज्यादा है। मध्य क्रम में विराट और अंजिक्य रहाणे पर जिम्मेदारी होगी। युवराज सिंह फिट नहीं हैं, ऐसे में कार्तिक को मौका मिल सकता है। अंत में महेंद्र सिंह धौनी, जाधव और पांड्या पर टीम को जीताने या बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी।

भारत की गेंदबाजी पिछले कुछ महीनों में काफी मजबूती से उभरी है। उसके पास नई गेंद से भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव के रूप में तीन बड़े विकल्प हैं। अंतिम ओवरों में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर रन रोकने और विकेट लेने में माहिर हैं। इन चार तेज गेंदबाजों में से विराट किसे मौका देते हैं यह पिच पर काफी निर्भर करेगा।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के रूप में विराट के पास विश्व के दो शानदार स्पिनर हैं जो पिच से मदद के मोहताज नहीं हैं और रन रोकने के साथ विकेट लेने की काबिलियत रखते हैं। यह दोनों बल्ले से भी अहम योगदान दे सकते हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी में एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमों को जगह मिली है। पाकिस्तान आठवें नंबर की टीम के तौर पर इस टूर्नामेंट में उतर रही है।

नए कप्तान सरफराज अहमद के जिम्मे अपनी कप्तानी के शुरुआती दौर में एक बड़े मैच की जिम्मेदारी आई है। मैच से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। इस बड़े मुकाबले में शरजील खान नहीं उतरेंगे। वह पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में फिक्सिंग के आरोपों के चलते निलंबन झेल रहे हैं। वहीं खराब फिटनेस के कारण उमर अकमल को बोर्ड ने स्वदेश वापस बुला लिया है। ऐसे में टीम कप्तान मिस्बाह उल हक के अलावा वरिष्ठ खिलाड़ी शोएब मलिक, इमाद वसीम, बाबर आजम पर निर्भर करेगी। पाकिस्तान की गेंदबाजी का दारोमदार वहाब रियाज, जुनैद खान और मोहम्मद आमिर के जिम्मे होगा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, आर आश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, हैरिस सोहेल/उमर अमीन , फकहार जमां, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान और शादाब खान।

SI News Today

Leave a Reply