Friday, May 17, 2024
featuredमहाराष्ट्र

देखें भारत के सबसे महंगे पब्लिक टॉयलेट को जिसका इस्तेमाल करना है बिलकुल मुफ्त

SI News Today

See India’s Most Expensive Public Toilet which is free to use.

   

मुंबई शहर में देश का सबसे महंगा पब्लिक टॉयलेट मरीन ड्राइव पर बनाया गया है. वहीं इस खूबसूरत डिजाइन में बने टॉयलेट का निर्माण जिंदल समूह और सैमाटेक द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत किया गया है. जिसके ऊपर 90 लाख रुपये की लागत आई है.

इस टॉयलेट को बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने मंगलवार को आम जनता के इस्तेमाल के लिए खोला दिया . नगर निगम पहले दो महीने तक इसे लोगों को मुफ्त में इस्तेमाल करने की इजाजत देगा, बाद में चार्ज लिया जाएगा. जहाँ बीएमसी के एक पब्लिक टॉयलेट के निर्माण पर 25 से 30 लाख रुपये खर्च होते हैं. वहीं  नगर निगम को इस टॉयलेट के लिए बिल्डिंग मटीरियल और डिजाइन वर्क फ्री में मिला है.

सैमाटेक के सह-संस्थापक आकाश गुप्ता ने एक अखबार को बताया, कई कंपनियों और कंसल्टेंट ने इस प्रोजेक्ट के लिए मटीरियल और अपनी विशेषज्ञता का लाभ दिया है. उन्होंने आगे बताया कि टॉयलेट की डिजाइनिंग डेको आर्किटेक्चर ने की है और इसका निर्माण वेदरिंग स्टील से किया गया है.

जानकारी के मुताबित इस टॉयलेट से निकलने वाले मल आदि को सीवेज टैंक में भरकर बीएमसी के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा.

SI News Today

Leave a Reply