Friday, February 23, 2024
featured

इस खिलाड़ी के हमारे पाले में होने का फायदा बहुत- गौतम गंभीर बोले…

SI News Today

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्‍करण में दिल्‍ली के धाकड़ खिलाड़ी गौतम गंभीर दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम की कप्‍तानी करेंगे। लगातार 7 साल तक कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्‍तानी कर उन्‍हें टूर्नामेंट जिताने वाले गंभीर को इस साल शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी ने साथ नहीं रखा। न ही गंभीर को आईपीएल नीलामी में केकेआर ने कोई भाव नहीं। कोलकाता ने 2012 और 2014 में गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीता था। बाद में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने इस घरेलू जाबांज पर दांव लगाया और उन्‍हें 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा। टीम ने हाल ही में उन्‍हें अपना कप्‍तान नियुक्‍त किया है।

गंभीर 7 अप्रैल से शुरू होने जा रहे टूर्नामेंट में पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग को टीम कोच के रूप में पाकर बेहद खुश हैं। स्‍टार स्‍पोर्ट्स के एक इवेंट में पत्रकारों से गंभीर ने कहा, ”मुझे लगता है कि रिकी पोंटिंग एक विजेता समूह के साथ आ रहे हैं, तीन बार वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम के सदस्‍य रहे हैं। एक खिलाड़ी और कप्‍तान के तौर पर उन्‍होंने उतार-चढ़ाव देखे हैं।”

गंभीर ने पोटिंग को लेकर आगे कहा, ”उन्‍होंने (पोटिंग) लंबे समय तक ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी की। किसी खिलाड़ी के लिए यह बेहद अहम हो जाता है अगर कोई विजेता खिलाड़ी आपकी तरफ आ जाए। उन्‍होंने हर तरह के हालात देखें हैं और वे जानते हैं कि किसी खिलाड़ी से उसका सर्वश्रेष्‍ठ कैसे लेना है। यह किसी कप्‍तान के लिए एक एडवांटेज है अगर उनका जैसा कोच टीम को मिलता है।”

दिल्‍ली पिछले पांच संस्करणों में प्लेऑफ तक का सफर तय नहीं कर पाई है। ऐसे में सात साल बाद फिर गंभीर के कप्तान बनने से उम्मीदें और बढ़ गई हैं। इस पर गंभीर ने कहा, “एक इंसान से कोई बदलाव नहीं आता। एक कप्तान के तौर पर मैं टीम को अच्छे प्रदर्शन की ओर ले जा सकता हूं, लेकिन जीत के लिए टीम के सभी खिलाड़ियों को प्रदर्शन करना होगा। मेरा मानना कि जितनी अच्छी टीम होगी, उतना बेहतर कप्तान होगा।”

गंभीर ने कहा कि टीम के हर खिलाड़ी के प्रदर्शन के लिए एक कप्तान सही परिस्थिति का निर्माण कर सकता है। जहां, तक उम्मीदों की बात है तो हर टीम से उम्मीदें हैं। कोलकाता का कप्तान बनने पर भी सबकी उम्मीदें यहीं होतीं।

SI News Today

Leave a Reply