Sunday, January 29, 2023
featured

Urine infection में असरदायक है ये आहार

SI News Today

यूरिन इंफेक्शन एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसमें यूरिन करने के दौरान असहनीय दर्द, जलन, कमर में दर्द होता है। जिसपर ध्यान नहीं देने पर यह आपके लिए एक गंभीर बिमारी का रुप भी ले लेता है। अक्सर यह समस्या शरीर में पानी की कमी के कारण भी देखी जा सकती है।

डॉक्टर की परामर्श से इसका इलाज हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलु उपचार के द्दारा आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते है। इसलिए घर पर इस परेशानी को आने से पहले ही रोका जा सकता है, यदि आप अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वो को शामिल करे तो। इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डाइट को सही बनाए।

तो चलिए आपको बताते है यूरिन इंफेक्शन से बचने के कुछ असरकारक लाभ।

= भरपूर पानी पीए। ताकि यूरिन की समस्या ना आए।

= यूरिन इंफेक्शन को दूर कनरें के लिए लौकी का ज्यूस भी कारगर साबित होता है। इसलिए रोजाना सुबह लौकी का ताजा जूस का सेवन करे।

= अनार के छिलकों में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स का गुण पाया जाता है। जो कि इंफेक्शन को रोकने के लिए कारगर साबित होता है। इसलिए अनार के छिलको का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट का चुटकीभर शहक के साथ सेवन करें।

= को मेथी दाना पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करे। इसमें मौजूद पोटैशियम जैसे मिनरल्स और डायटरी फाइबर यूरिनरी ट्रैक्स के लिए फायदेमंद साबित होता है।

= करौंदा में पाए जाने वाला प्रोएन्थोसायनायडिन्स यूरिन इंफेक्शन को दूर करनें के लिए असरकारक साबित होता है। यह बैक्टीरिया को पनपन नही देता है।

SI News Today

Leave a Reply