Thursday, March 28, 2024
featured

इन पांच फायदों के लिए इस्तेमाल करे संतरे का बीज, जानिए…

SI News Today

तमाम पोषक तत्वों से भरपूर संतरा इंस्टैंट एनर्जी के लिए खूब खाया जाने वाला फल है। सलाद और जूस के रूप में भी इसे लोग काफी पसंद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर यह फल तमाम बीमारियों को भी हमसे दूर रखता है। संतरे का इस्तेमाल करते हुए अक्सर हम इसके बीजों को बाहर फेंक देते हैं। जबकि संतरे के बीज भी फल की तरह ही बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको संतरे के बीजों के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसे जानने के बाद आप इसे कभी फेंकने की कोशिश नहीं करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं –

1. एंटी-ऑक्सीडेंट – संतरे के बीज में उसके फल की ही तरह पावरफुल ऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखते हैं। साथ ही यह आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। हर सुबह अगर आप एंटी-ऑक्सीडेंट का डोज लेते हैं तो इससे आप दिन भर खुद को एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके लिए आप संतरे का जूस बनाते समय उसके बीजों को भी उसमें जरूर शामिल करें।

2. एनर्जी बूस्टर – संतरे के बीज में पाल्मिटिक, ओलेइक और लिनोलेइक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर तेजी से बढ़ता है।

3. बालों के लिए – संतरे के बीजों से बनने वाले तेल से बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर का काम करते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और बायो फ्लेवोनॉइड्स स्कैल्प में रक्त संचार को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इससे बालों की सेहत सही बनी रहती है। संतरे के बीजों में फॉलिक एसिड भी पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. साफ-सफाई के लिए – संतरे के बीज से निकाले गए तेल को क्लीनिंग परपज से भी इस्तेमाल किया जाता है। इसकी मदद से आप मशीन, धातुओं आदि की साफ-सफाई भी कर सकते हैं।

5. फ्लेवर के लिए – संतरे के बीज से निकाले गए तेल का इस्तेमाल पानी, केक और अन्य फूड्स को फ्लेवर देने के लिए भी किया जा सकता है। साइट्रसी सुगंध के लिए आप संतरे के बीजों के तेल का इस्तेमाल अपने बाथ टब में भी कर सकते हैं।

SI News Today

Leave a Reply