Friday, June 14, 2024
featured

जब राष्‍ट्रगान के वक्‍त च्‍यूइंग गम चबा रहे थे विराट कोहली, जानिए…

SI News Today

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच के पहले दिन राष्‍ट्रगान के समय च्‍यूइंग-गम चबाते देखे गए। बारिश की वजह से कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर खेल देर से शुरू हुआ। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में लगातार देरी हुई। भोजनकाल तक टॉस भी नहीं हो सका। टॉस भारतीय समयानुसार 1 बजे हुआ। श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। इस बीच, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फुटेज में बताया जा रहा है कि कोहली च्‍यूइंग चबा रहे थे, जबकि बैकग्राउंड में राष्‍ट्रगान की धुन बज रही थी। राष्‍ट्रगान के समय सावधान की मुद्रा में होने का नियम है।

इस साल इंग्‍लैंड में ट्वेंटी20 सीरीज के दौरान अंतरराष्‍ट्रीय कॅरियर की शुरुआत करने वाले ऑफ स्पिनर परवेज रसूल भी कुछ ऐसा करते पाए गए थे। रसूल को राष्‍ट्रगान के दौरान ऐसा करने के लिए सोशल मीडिया पर फैंस की तीखी प्रतिक्रिया झेलनी पड़ी थी। हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर से आने वाले परवेज ने अपनी आलोचना को ‘दिल तोड़ने वाला’ बताया था।

बल्‍लेबाजी कर रही भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पहली गेंद पर ही केएल राहुल विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। शिखर धवन 8 रन बनाकर चलते बने। फिर क्रीज पर आए कप्‍तान विराट कोहली भी बिना कोई रन बनाए लकमल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

पहले टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कोहली ने कहा था, “निश्चित तौर पर मुझे आराम की जरूरत है। मुझे आराम क्यों नहीं चाहिए होगा? जब मुझे लगेगा कि मुझे आराम चाहिए तो मांग लूंगा। मैं रोबोट नहीं हूं। आप मेरी खाल उधेड़िए, मेरा भी खून बहता मिलेगा।” कोहली से जब हार्दिक पांड्या को आराम देने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी मैदान पर अतिरिक्त मेहनत करते हैं, उन्हें आराम की जरूरत होती है। कई बार यह बात सभी की समझ में नहीं आती।

कोहली ने कहा, “यह ऐसी चीज है जो मुझे लगता है कि लोग सही तरीके से समझते नहीं हैं। काम के दबाव को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं, खासकर बाहर से, कि खिलाड़ी को आराम दिया जाना चाहिए या नहीं। हर खिलाड़ी साल में 40 मैच खेलता है। तीन खिलाड़ियों को आराम मिलना चाहिए। उनका काम संभाला जा सकता है। 11 खिलाड़ी मैच खेलते हैं लेकिन हर कोई वनडे में 45 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं करता। हर कोई टेस्ट में 40 ओवर गेंदबाजी नहीं करता है।”

SI News Today

Leave a Reply