Friday, April 12, 2024
featuredदेश

अब आधार कार्ड के बिना भी मिलेगा मिड-डे मील, रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

SI News Today

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि अपना आधार नंबर हासिल करने तक नागरिक पहचान के अन्य विकल्पों के जरिए लोग सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं. इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रवृत्तियों और मिड डे मील आदि के लिए आधार को अनिवार्य बनाए जाने की घोषणा की थी.

मंगलवार को कैबिनेट सचिवालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘आधार नहीं होने पर किसी को फायदे से वंचित नहीं किया जाएगा…जब तक किसी व्यक्ति को आधार नंबर नहीं मिल जाता, तब तक पहचान के विकल्पों के आधार पर लाभ जारी रहेगा.’’

 केंद्र सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘‘मध्याह्न भोजन योजना और समेकित बाल विकास योजना के मामले में स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों से कहा गया कि वे लाभार्थी बच्चों से आधार नंबर लें और यदि किसी बच्चे के पास आधार नंबर नहीं हो तो स्कूल या आईसीडीसी कर्मी को बच्चे को पंजीकरण सुविधाएं मुहैया करानी होंगी और जब तक आधार नंबर जारी नहीं कर दिया जाए, तब तक लाभ जारी रहेगा.’’

आपको बता दें कि देश में अब तक 112 करोड़ से ज्यादा लोगों को आधार दिया जा चुका है.सरकार ने जोर दिया कि पिछले ढाई साल में कुछ योजनाओं में आधार संख्या की बदौलत गड़बड़ी रुकने के बाद 49,000 करोड रुपये की बचत हुई है. इसमें कहा गया है कि आधार लोगों की अधिकारिता, सुशासन और व्यापक परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है.

 गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल में आदेश जारी किए थे कि भारत की संचित निधि द्वारा वित्तपोषित कई कल्याणकारी योजनाओं में आधार का इस्तेमाल किया जाए.विभिन्न विपक्षी दलों ने इस पर आपत्ति जताई थी. इसके बाद केंद्र का यह कदम सामने आया है.
SI News Today

Leave a Reply