Wednesday, July 24, 2024
featuredदेश

अब ट्रेन की हर बोगी में होगा इम्पोर्टेड कोरियाई मटेरियल वाला 3.5 लाख रुपए का टॉयलेट

SI News Today

रेल मंत्री सुरेश प्रभु शायद उन मंत्रियों में से हैं जिनका मंत्रालय नित नई घोषणाओं के कारण नरेंद्र मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल में सर्वाधिक चर्चा में रहा है। प्रभु अब भारतीय रेलवे के टॉयलेट का कायाकल्प करने वाले हैं। ट्रेनों में अब महंगी एयरलाइंस में लगाए जाने वाले टॉयलेट लगाये जाएंगे। रेलवे एसी और नॉन-एसी डब्बों में लगाने के लिए अर्गोनॉमिक माडुलर टॉयलेट का प्रोटोटाइप तैयार कर चुका है।

ये टॉयलेट आयातित कोरियाई मैटरेलिय से बना है। एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट की अंदरूनी बनावट पश्चिमी शैली की होगी। इनका रंग सफेद होगा और इसमें नॉन-रिफ्लेक्टिव एलईडी लगी होगी। रेलवे के टॉयलेट में आम तौर पर पाये जाने वाले स्टील सिंक को भी बदला जाएगा और उसकी जगह माडुलर वाश-बेसिन लगाया जाएगा। टॉयलेट सीट में एक स्टील की चेन लगी होगी जो चोरी पर लगाम लगाएगी। सूत्रों के अनुसार रेलवे के इंजीनियरों ने सेंसर-टच वाले टच-फ्री टॉयलेट बनाने की भी कोशिश की लेकिन फिलहाल इस विचार को टाल दिया गया है।

इस बदलाव से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि नॉन-एसी कोचों में लगने वाले नए टॉयलेट का रंग नीला होगा जो काफी सुंदर लगेगा। नए टॉयलेट में आधुनिक प्रसाधन और विशेष रूप से बनायी गयी कोटेड फर्श होगी जिससे गीलापन जल्द खत्म हो जाएगा। नए टॉयलेट में दुर्गंध खत्म करने वाले ऑटोमैटिक डिस्पेंसर और सोप डिस्पेंसर भी लगे होंगे। नए टॉयलेट के डोर-लॉक भी हवाईजहाज जैसे होंगे और उसके अंदर पानी के नल इत्यादि दिखायी नहीं देंगे। नए टॉयलेट जीरो-डिस्चार्ज बॉयो-टॉयलेट होंगे। सूत्रों के अनुसार रेलवे को हर टॉयलेट अपग्रेड करने की कीमत करीब साढ़े तीन लाख रुपये पड़ेगी।

भारत की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे में सुधार के कटिबद्ध रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में अधिकारियों को ट्रेन लेट होने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। उससे पहले प्रभु ने ट्रेन में खाना देने वाले एक कैटरर की सेवा पर खराब खाना देने की शिकायत के बाद रोक लगा दी और 16 अन्य कैटरर को ब्लैट लिस्ट में डाल दिया गया।

SI News Today

Leave a Reply