Sunday, February 5, 2023
featuredदेश

अब डिग्री व सर्टिफिकेट में शामिल होगा आधार कार्ड , यूजीसी ने जारी किए निर्देश

SI News Today

अब डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट में छात्र-छात्रा का फोटो लगेगा और आधार नंबर लिखा होगा। नौकरी या दाखिले के दौरान इसी आधार नंबर व फोटो के माध्यम से सर्टिफिकेट या डिग्री का सत्यापन भी होगा। देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में नया नियम आगामी सत्र से लागू होने जा रहा है। शुरुआत भले ही उच्च शिक्षा से हो रही है लेकिन आगे इसे स्कूल स्तर पर भी लागू किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंजूरी के बाद यूजीसी के सचिव जसपाल सिंह संधू ने देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिया है। यूजीसी ने अपने पत्र में लिखा है कि वे डिग्री और सर्टिफिकेट में सुरक्षा विशेषताएं होने के अलावा छात्रों के फोटोग्राफ और आधार नंबर जैसी पहचान प्रणाली जोड़े।

इससे जहां नौकरी या दाखिले में डिग्री या सर्टिफिकेट की जांच के लिए सत्यापन की जरूरत नहीं रहेगी। क्योंकि आधार नंबर से छात्र की डिटेल व फोटो से पहचान हो जाएगी कि उक्त व्यक्ति की ही डिग्री व मार्कशीट है। इसके अलावा इस नई प्रक्रिया से डिग्री या सर्टिफिकेट में नकली होने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी, क्योंकि सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

मल्टी नेशनल कंपनी या फिर किसी अन्य कंपनी में नौकरी ज्वाइन करने से पहले संबंधित संस्थान डिग्री या मार्कशीट को उक्त विश्वविद्यालय या संस्थान से क्रास चैक करवाते हैं कि कही यह फर्जी तो नहीं हैं। हालांकि नए नियम के बाद डिग्री या सर्टिफिकेट में छात्र की फोटो व आधार नंबर होने से ऑनलाइन जांच हो जाएगी। इसके अलावा फोटो होने से नौकरी के दौरान ही सत्यापित हो जाएगा कि उक्त छात्र ने ही डिग्री की पढ़ाई पूरी की है।

डिग्री के मोड का जिक्र करना  जरूरी
अभी तक डिग्री में छात्र की पढ़ाई का मोड (प्रारूप) पता नहीं चल पाता था। हालांकि नए नियम के तहत डिग्री में रेग्युलर, पार्ट टाइम या डिस्टेंस मोड लिखना अनिवार्य होगा। इससे साफ पता चलेगा कि संबंधित छात्र ने पढ़ाई नियमित रूप से की है या नहीं।

SI News Today

Leave a Reply