Saturday, May 25, 2024
featuredदेश

अमेजॉन.कॉम को तिरंगे का अपमान करने पर भारत सरकार ने घेरा

SI News Today

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन.कॉम के भारतीय राष्ट्रध्वज वाला डोरमेट बेचने पर लोगों के विरोध के बाद अब मोदी सरकार ने इस कंपनी के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है। भारत सरकार ने इस मामले पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जनवरी में सार्वजनिक रूप से अमेजॉन के कर्मचारियों का वीजा रद्द करने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर कंपनी अपने कनेडियाई वेबसाइट से भारतीय ध्वज वाले डोरमैट्स को नहीं हटाती है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के एक दस्तावेज के मुताबिक मोदी सरकार ने अमेरिका और कनाडा के दूतावासों से अमेजॉन के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने ये मुद्दा कठोरता के साथ उठाने को कहा है।

दस्तावेज के अनुसार भारत ने इस मुद्दे को अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजस के सामने उठाया है। उनसे ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि कंपनी अपनी किसी भी वेबसाइट पर इस तरह के उत्पाद न बेचे।

मामला संज्ञान में आने के 24 घंटे के अंदर ही कंपनी ने अपनी वेबसाइट से उत्पाद को हटा लिया था और इसके लिए भारत सरकार से माफी भी मांगी थी। दस्तावेज के अनुसार अमेजॉन ने सरकार को बताया कि उसने अपनी इन-हाउस अनुपालन इकाइयों को मजबूत किया है जो अपनी वेबसाइटों पर तीसरे पक्ष के विक्रेताओं द्वारा बेचे गये उत्पादों की निगरानी करता है।

SI News Today

Leave a Reply