Saturday, May 18, 2024
featuredदेश

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और उनकेे बेटे लोकेश का “अपमानजनक” कार्टून बनाने का आरोप में व्यंग्यकार रवि किरण को पुलिस ने लिया हिरासत में

SI News Today

आंध्र प्रदेश पुलिस ने मशहूर राजनीतिक व्यंग्यकार रवि किरण को राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे एवं आईटी मंत्री नारा लोकेश पर “अपमानजनक” कार्टून बनाने के लिए हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने विधान सभा अध्यक्ष की शिकायत पर थुल्लुर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की। किरण फेसबुक पेज “पोलिटिकल पंच” के संचालक है। उन्हें पुलिस ने हैदराबाद से हिरासत में लिया गया है। किरण के फेसबुक पेज पर नायडू, लोकेश और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की आलोचना की जाती है।

सीएनएन-न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा गया है कि शिकायतकर्ता को व्हाट्सऐप पर आंध्र प्रदेश विधान परिषद भवन और नारा लोकेश और सीएम नायडू की दो “गंदी” तस्वीरें मिली हैं जिसमें “अपमानजनक” कैप्शन लिखा जिससे उच्च सदन की गरिमा और शालीनता को ठेस पहुंचती है। सीएनएन-न्यूज 18 के अनुसार पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत ऐसी शिकायत दर्ज किए जाने की पुष्टि की है।

राज्य के विपक्षी दलों ने पुलिस की कार्रवाई की आलोचना की है। एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट करके चंद्रबाबू नायूड से कहा है कि आलोचना स्वीकार करना लोकतंत्र के लिए बहुत जरूरी है। विपक्षी दलों ने किरण को तत्काल रिहा करने की मांग की है। चंद्रबाबू नायडू और लोकेश दोनों ही सार्जवनिक रूप से सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना के खिलाफ बोल चुके हैं। दोनों ही सोशल मीडिया पर लगाम लगाने की बात भी कह चुके हैं।

पिछले कुछ समय से पूरे देश में फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गयी टिप्पणियों और तस्वीरों के आधार पर विवाद और पुलिस में शिकायत करने के मामले बढ़े हैं। हाल ही में ओडिशा के भद्रक में सांप्रदायिक हिंसा भड़कने के पीछे सोशल मीडिया को एक वजह बताया गया। वहीं गायक सोनू निगम के ट्विटर पर किए कमेंट को लेकर हुई बहस के बाद मध्य प्रदेश में दो युवकों पर चाकू से हमला कर दिया गया। बिहार के भागपुर जिले में जिलाधिकारी और एसपी ने सोशल मीडिया पर आपत्तिनजक सामग्री पर लगाम लगाने के लिए नियम बनाए हैं जिनके तहत किसी भी सोशल मीडिया ग्रुप में आपत्तिजनक पोस्ट के लिए ग्रुप एडमिन जिम्मेदार होंगे।

SI News Today

Leave a Reply