Saturday, May 25, 2024
featuredदेश

आएंगे 200 रुपये के नए नोट, मिलेंगे सिर्फ बैंक में, एटीएम में नहीं

SI News Today

आरबीआई 200 रुपये के नए नोट लाने की तैयारी कर रही है। यह नोट कैसा होगा इसकी डिजाइन अभी तक जारी नहीं हुआ है। खास बात यह है कि ये नए नोट सिर्फ बैंक काउंटर से ही प्राप्त हो सकेंगे। फिलहाल ये नोट एटीएम में उपलब्‍ध नहीं होंगे।

आरबीआई, बैंक शाखाओं के माध्यम से ही नए नोटों को लोगों तक प्रसारित करना चाहता है। आपको बता दें कि इसी तरह से 50 रुपये और 10 रुपये के नोट भी प्रसारित किए जाते हैं। मार्च महीने में आरबीआई बोर्ड ने छोटे नोटों की कमी के चलते 200 रुपये का नोट लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

एक सीनियर बैंकिंग आधिकारी ने मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं होने के कारण इस मुद्दे पर जवाब देने से मना कर दिया। हालांकि उन्होंने बताया कि एटीएम के माध्यम से नए मुद्रा नोटों को प्रसारित करने का मतलब भारत की 220,000 मशीनों को दोबारा ठीक कराना होगा, जिसमें एक महीने से अधिक समय लग सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक अधिकारी ने बताया, “एक बार फिर से सिस्टम को परेशान नहीं करना है, नवंबर और दिसंबर के बीच चार सप्ताह से अधिक परेशानी हुई है। इसलिए बैंक शाखाओं के जरिए इन नोटों को प्रसारित करने की सलाह दी गई है। हालांकि अभी यह केवल एक प्रस्ताव है।”

अधिकारी ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 100 और 500 रुपये के कम मूल्य वाले नोटों को प्रसारित करने के लिए एक बड़ा प्रस्ताव है। लोग अभी भी 2000 रुपये का नोट लेने के इच्छुक नहीं हैं और इसलिए नोटों की अभी भी कमी बनी हुई है। समस्या इस वजह से और बढ़ गई क्योंकि सरकार और आरबीआई 1000 रुपये के नोटों को समय से प्रसारित नहीं कर सका।

SI News Today

Leave a Reply