Sunday, March 3, 2024
featuredदेश

आज पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम में रुद्राभिषेक के बाद लोगों से मिले,

SI News Today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केदारनाथ धाम पहुंचकर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम वहां करीब एक घंटे पूजा की। पीएम ने पूर्वी द्वार से मंदिर मे प्रवेश किया और पूरे विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। इसके बाद पीएम को मंदिर प्रशासन की ओर से स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए। पीएम वहां मौजूद लोगों से भी मिले और उनका अभिवादन किया। साथ ही एक छोटी बच्ची से भी पीएम ने दुलार जताया और फिर नंदी की परिक्रमा की।
पद संभालने के बाद पीएम मोदी पहली बार वहां पहुंचे हैं। केदारनाथ धाम के कपाट आज यानी 3 मई को ही खोले गए हैं और इस दिन ही दर्शन करने वाले मोदी पहले पीएम बन गए हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए मंदिर को फूलों से सजाया गया है। केदारनाथ के दर्शन के बाद पीएम मोदी हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में जाएंगे। पीएम मोदी वहां पर एक शोध संस्थान का उद्घाटन करने के बाद वापस दिल्ली के लिए लौटेंगे।


केदार घाटी से प्रधानमंत्री बनने से पहले ही मोदी का काफी लगाव रहा है। देश का कार्यभार संभालने से पहले मोदी कई बार केदार बाबा के दर्शन के लिए आए थे। सुनने में आया है कि 90 के दशक तक मोदी तकरीबन हर साल यहां दर्शन करने के लिए आते थे। बता दें कि साल 2013 में केदारनाथ घाटी में भयंकर भूकंप आया था, जिसमें बहुत लोग मारे गए थे। हालांकि मंदिर को इसमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा था। यह मंदिर समुद्र तट से करीब 12 हजार किमी की ऊंचाई पर स्थित है। यह हिंदू धर्म के इसकी बहुत मान्यता है और यह 12 ज्योतिर्लिंगों में इसका सर्वोच्च स्थान है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने कराया था। आदिगुरु शंकराचार्य ने इसका जिणोंद्धार कराया था।

SI News Today

Leave a Reply