Saturday, May 25, 2024
featuredदेशराज्य

आधार को और सुरक्षित बनाने की तैयारी करेगा सरकार

SI News Today

कल्याणकारी योजनाओं और जरूरी सेवाओं में आधार की उपयोगिता को देखते हुए सरकार इसे और सुरक्षित बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार आधार को और सुरक्षित करने के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा प्रणाली बनाएगी. इसके तहत आधार वैरिफिकेशन करने वाले बॉयोमेट्रिक डिवाइस को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाया जाएगा. अभी बॉयोमेट्रिक डिवाइस में दो स्तर का सुरक्षा प्रणाली काम करती है.

मनीभास्कर डॉट कॉम अपनी रिपोर्ट में यूआईडीएआई एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है कि आधार के लिए पहले से ज्यादा सुरक्षित प्रणाली तैयार की जा रही है जिसमें रजिस्टर्ड बायोमेट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल किया जाएगा. नए डिवाइस एक जून 2017 से कंपनियों को यूज करना होगा. साथ ही पुराने पब्लिक डिवाइस को नए पैरामीटर के आधार पर सॉफ्टवेयर के जरिए अपडेट भी किया जाएगा.

हर लेवल पर होगा डाटा इनक्रिप्टेड

 अधिकारी के अनुसार तीन स्तरीय सुरक्षा प्रणाली का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हर लेवल पर डाटा इनक्रिप्टेड होगा. साथ ही वह किसी से लिंक नहीं होगा. ऐसे में डाटा लीक होने के आशंका कम हो जाएगी. अधिकारी के अनुसार इसके लिए मौजूदा डिवाइस से लेकर नए डिवाइस सब अपडेट हो जाएंगे. अभी तक आधार अथंटिकेशन में जिस पब्लिक डिवाइस का इस्तेमाल होता है वह आधार सिस्टम के साथ रजिस्टर्ड नहीं होता है जबकि नया रजिस्टर्ड डिवाइस आधार सिस्टम से रजिस्टर्ड होगा जो कि इनक्रिप्शन की की मैनेजमेंट के लिए होगा.
SI News Today

Leave a Reply