Friday, June 14, 2024
featuredदेश

उत्तराखंड में भूकंप के झटके, दहशत में आए लोग

SI News Today

जिला मुख्यालय से लेकर केदारनाथ तक शाम 4.2 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई।जबकि केंद्र ऊखीमठ में होना बताया गया, जो जमीन से दस किमी गहराई पर था। प्रशासन के अनुसार भूकंप से जिले में कहीं से भी किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। लेकिन इस झटके के बाद लोगों में पुन: दहशत हो गई है।

शुक्रवार को शाम 4.02 बजे भूकंप का झटका आया। लेकिन इस दौरान अधिकांश लोगों के घरों से बाहर होने के कारण इसे कुछ ही लोगों ने महसूस किया। रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, ऊखीमठ, गुप्तकाशी सहित कालीमठ क्षेत्र व अन्य क्षेत्रों में दुकान, घरों व कार्यालयों में रहने वाले लोगों ने ही भूकंप का झटका महसूस हुआ।उधर, केदारनाथ में भूकंप से कुछ देर कंपन हुई। धाम सहित पूरे जिले में नुकसान की सूचना नहीं है। जिलाधिकारी रंजना ने बताया कि तहसील स्तर पर एसडीएम व तहसीलदार से जानकारी मांगी गई है।

सभी जगहों से स्थिति सामान्य है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में भी सब ठीक है। विदित हो कि बीते 6 फरवरी की रात्रि को भूकंप से कालीमठ घाटी के कई गांवों में आवासीय मकानों में दरारें आई थी। इस दौरान एक महिला सहित चार लोग घायल भी हो गए थे।

श्रीनगर में भी शुक्रवार अपराह्न लगभग 4.02 बजे हल्का भूकंप का झटका महसूस किया गया। स्थानीय निवासी नागेंद्र, सलीम व मनीष ने बताया कि वह रेस्टोरेंट में चाय पी रहे थे, अचानक उनको जमीन हिलती महसूस हुई। पहले उन्हे लगा कि शायद वाहन चलने से ऐसा हुआ होगा, लेकिन बाद में अन्य लोगों ने बताया कि भूकंप आया। भूकंप से क्षेत्र में कोई हानि की सूचना नहीं है।

SI News Today

Leave a Reply