Saturday, May 25, 2024
featuredदेश

उपराष्ट्रपति के दावेदारों में एएमयू वीसी का नाम सबसे आगे

SI News Today

भारत के अगले उपराष्ट्रपति के संभावित दावेदारों में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति ले. जनरल (सेवानिवृत्त) जमीरउद्दीन शाह भी शामिल हैं। विकीपीडिया की संभावित 9 हस्तियों की सूची में ले. जनरल शाह का नाम सबसे ऊपर है। विकीपीडिया द्वारा जिन नौ हस्तियों के नाम संभावित दावेदार के रूप में दर्शाये गए हैं, उनमें एएमयू कुलपति जमीरउद्दीन शाह का नाम सबसे ऊपर है। दूसरे नंबर पर नजमा हेपतुल्ला और तीसरे नंबर पर डॉ. मुरली मनोहर जोशी के नाम हैं।

उसके बाद क्रमश: पी. अशोक गजपति राजू, विजय बहुगुणा, मनोज सिन्हा, हुकुमदेव नारायण यादव, ई. श्रीनिवासन लक्ष्मी नरसिंहमन एवं किरण बेदी के नाम हैं। विकीपीडिया का स्क्रीन शॉट एएमयू कैंपस से लेकर मुंबई और नार्थ ईस्ट समेत पूरे देश में फैल गया है।

हालांकि एएमयू कुलपति ले. जनरल जमीरउद्दीन शाह (सेवानिवृत्त) ने इससे अनभिज्ञता जताई और कहा कि मेरे अंदर राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं है। भविष्य के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनका मकसद शिक्षा के क्षेत्र में ही कुछ करने का है। यह पहला मौका नहीं, जब किसी वीसी का नाम उपराष्ट्रपति के दावेदारों की सूची में है। इससे पहले मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी व पूर्व उपराष्ट्रपति जाकिर हुसैन भी एएमयू वीसी रहे हैं।

वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगस्त 2017 में पूरा हो रहा है। वह 10 अगस्त 2007 से भारत के उपराष्ट्रपति हैं। एएमयू कुलपति जमीरउद्दीन शाह का कार्यकाल मई 2017 में समाप्त हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब तीन साल के कार्यकाल में जमीरउद्दीन शाह की उनसे चार मुलाकातें हो चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी पूर्व में एएमयू के कुलपति रह चुके हैं। उनसे पहले डॉ. जाकिर हुसैन (1962 से 1967) भी भारत के उपराष्ट्रपति एवं एएमयू के कुलपति रह चुके हैं। डॉ. जाकिर हुसैन तो बाद में राष्ट्रपति भी बने।

SI News Today

Leave a Reply