Sunday, May 19, 2024
featuredदेश

एयर इंडिया का पायलट शराब पीकर पहुंचा विमान उड़ाने तीन माह की रोक

SI News Today

शराब पी कर उड़ान के लिए पहुंचे पायलट के तीन माह के लिए विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है। उड़ान से चंद मिनट पहले अनिवार्य अल्कोहल जांच में पायलट पॉजिटिव गया था। एयर इंडिया का यह विमान दिल्ली से अबू धाबी की उड़ान भरने वाला था।

पायलट की ड्यूटी एयर इंडिया एक्सप्रेस आईएक्स 115 दिल्ली से अबू धाबी उड़ान पर लगी थी। विमान को शनिवार रात को 8:50 पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ना था। एयर इंडिया एक्सप्रेस में प्रतिनियुक्ति पर काम कर रहे पायलट अल्कोहल जांच (ब्रीथ एनालाइजर) में शराब के प्रभाव में पाया गया। उसे तीन महीने तक उड़ान ड्यूटी से रोक दिया गया है।

एयर इंडिया सूत्रों ने बताया कि एयरक्राफ्ट के नियम 24 के मुताबिक उड़ान से 12 घंटे पहले क्रू मेंबर के शराब पीने पर मनाही है और उड़ान से पहले और बाद में क्रू सदस्यों को अल्कोहल जांच करवाना जरूरी है।

किसी क्रू सदस्य के उड़ान से पहले शराब के नशे में पाए जाने या मेडिकल जांच या ब्रीथ एनालाइजर से इनकार करने पर उसे उड़ान ड्यूटी से हटा दिया जाएगा और उसका लाइसेंस तीन महीने के लिए रद्द किया जा सकता है। बार-बार यह अपराध करने पर उसका लाइसेंस तीन साल के लिए रद्द किया जा सकता है।

डीजीसीए सूत्रों ने कहा है कि कड़े प्रावधान के बावजूद पायलट अल्कोहल टेस्ट में फेल हो जाते हैं। प्रत्येक महीने ऐसे अपराध करने वाले 1 से 4 पायलटों को निलंबित करना पड़ता है।

SI News Today

Leave a Reply