Wednesday, April 17, 2024
featuredदेश

एयर इंडिया की उड़ानों में इकॉनमी क्‍लास के यात्रियों को नहीं मिलेगा नॉन-वेज खाना

SI News Today

अगर आप मांसाहारी हैं और आप अक्सर फ्लाइट के जरिए एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर करते हैं तो आपके लिए एक बहुत बुरी खबर है। इकॉनमी क्लास के यात्रियों को अब एयर इंडिया मांस से बना कोई भी खाना नहीं परोसेगा। अब से इकॉनमी क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नॉन वेज खाना एक इतिहास बनकर रह जाएगा।  नेशनल कैरियर द्वारा सभी डोमेस्टिक फ्लाइट में नॉन वेज परोसने पर पाबंदी लगा दी गई है। यह रोक केवल इकोनॉमी क्लास के यात्रियों के लिए लगाई गई है। वहीं फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास के यात्रियों को पहले की तरह ही नॉन वेज परोसा जाएगा।

ऐसा माना जा रहा है कि एयर इंडिया ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उसपर करीब 55 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चढ़ा हुआ है। कंपनी कर्ज का भार कम करने के लिए यात्रियों के खाने में कटौती कर रही है। एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी लोहानी ने कहा कि अब से इकॉनमी क्लास के यात्रियों को हम केवल शाकाहारी खाना ही परोसेंगे क्योंकि इससे खाने की बर्बादी भी कम होगी और साथ ही खर्चा भी कम होगा।

एयर इंडिया के सूत्रों की मानें तो बताया जा रहा है कि 2015 में जारी किए गए एक निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है। इस निर्देश में कहा गया था कि 90 मिनट तक का सफर तय करने वाली प्रत्येक फ्लाइट में केवल शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। जब नॉन वेज पर लगाए जा रहे बैन को लेकर एक अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इसे बैन कहना गलत होगा क्योंकि हम केवल 90 मिनट तक का सफर तय करने वाली फ्लाइट्स में मांसाहारी खाना नहीं परोसेंगे लेकिन बाकी अन्य फ्लाइट्स में नॉन वेड परोसा जाएगा। इससे पहले पिछले महीने एयरलाइन ने फैसला किया था कि फ्लाइट में सलाद नहीं परोसा जाएगा और साथ ही सफर के दौरान फ्लाइट में रखी जाने वाली मैग्जीन्स को भी कम किया जाएगा ताकि कैबिन का भार कम किया जा सके।

SI News Today

Leave a Reply