Saturday, April 13, 2024
featuredदेश

एयर फोर्स का मिग-23 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट जोधपुर में क्रैश

SI News Today

भारतीय वायुसेना का एक प्रशिक्षण विमान गुरुवार 6 जुलाई को राजस्‍थान के जोधपुर में क्रैश हो गया है। मिग-23 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट जोधपुर के बालेसर में क्रैश हुआ है। इसमें दो पायलट और एक को-पायलट सवार थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है और प्लेन में सवार प्रशिक्षु पायलट सुरक्षित हैं। हादसा एक ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान हुआ। मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। यह इस हफ्ते में हुआ दूसरा हादसा है।

इससे दो दिन पहले 4 जुलाई को भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में लापता हो गया था। इसमें चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। हेलीकॉप्टर मंगलवार को अपराह्न 3.50 बजे लापता हो गया था। हेलीकॉप्टर भारी बारिश के बाद जमीन धंसने की वजह से सांगली और डमबुक में फंसे लोगों को निकालने का काम कर रहा था। बुधवार को लापता हेलीकॉप्टर का संदिग्ध मलबा भी दिखाई दिया था। लेकिन इसके चालक दल के तीन सदस्यों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

वहीं, उससे पहले 23 मई को भारतीय वायु सेना का सुखोई फाइटर जेट दो क्रू मेंबर्स के साथ लापता हो गया था। तीन दिन बाद इसका मलबा बरामद हुआ था।  विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर तथा दुर्घटनास्थल से बरामद कुछ अन्य वस्तुओं के विश्लेषण से पता चला था कि पायलट विमान से बाहर निकल ही नहीं पाए। विमान का मलबा इलाके की सघन तलाशी के दौरान 26 मई को मिला था।

SI News Today

Leave a Reply